वसंत में ट्यूलिप के फूलों से गुलजार होगा दिल्ली का लुटियंस जोन, हॉलैंड से लाए गए दो लाख रंग-बिरंगे ट्यूलिप

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 दिसंबर 2023): नई दिल्ली नगर पालिका परिषद यानी कि दिल्ली का लुटियंस जोन इस बार भी बसंत ऋतु में ट्यूलिप के फूलों से गुलजार होता हुआ नजर आएगा। एनडीएमसी ने हॉलैंड से मंगवाए 2 लाख ट्यूलिप बल्ब लगाकर राजधानी शहर को विभिन्न रंगों में रंगने के लिए पूरी तरह तैयार है।

इसकी जानकारी नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने शांतिपथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में ट्यूलिप बल्ब लगाकर इस पहल की शुरुआत करते हुए दी। आज नई दिल्ली की सुंदरता, सकारात्मकता और समग्र अनुभव को बढ़ाने के लिए एनडीएमसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। वैश्विक सहयोग पर प्रकाश डालते हुए, उपाध्याय ने हॉलैंड से 3 लाख ट्यूलिप बल्बों के बारे में जानकारी दी जिनमें से 1 लाख दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के लिए और शेष 2 लाख नई दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों को सजाने के लिए मंगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ट्यूलिप के बल्ब एनडीएमसी के अधिकार क्षेत्र के भीतर विभिन्न रणनीतिक स्थानों की शोभा बढ़ाने के लिए लगाये जा रहा हैं, जिनमें प्रमुख पार्क और उद्यान, एनडीएमसी मुख्यालय, विंडसर प्लेस राउंड अबाउट, उपराष्ट्रपति के बंगले के आसपास, 11 मूर्ति और शांति पथ के महत्वपूर्ण हिस्से शामिल हैं। एक जीवंत पैलेट पेश करते हुए, यह ट्यूलिप खिलने पर आठ अलग-अलग रंगों का प्रदर्शन करेंगे – सफेद, पीला, लाल, गुलाबी, नारंगी, बैंगनी, काला और पीला-लाल होगा जो इन स्थानों को मनोरम दृश्य में बदल देगा।

ट्यूलिप की खेती से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद, उपाध्याय ने एनडीएमसी के रणनीतिक दृष्टिकोण को साझा किया, जिसमें पूर्व-उपचारित और पूर्व-प्रोग्राम किए गए ट्यूलिप बल्बों को शामिल किया गया है जो अप्रत्याशित मौसम की स्थिति में भी पनप सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने लागत प्रभावी उपायों का खुलासा किया, जिसमें पिछले वर्ष के 120,000 ट्यूलिप से लगभग 50% ट्यूलिप बल्बों का संरक्षण शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य में उत्पादन लागत में लगभग 50% की कमी आएगी।

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष के ट्यूलिप बल्बों को संरक्षित किया गया था, और संरक्षित बल्बों को वितरित किया गया था, जिनमें से कुछ को एनडीएमसी की उन्नत हाई-टेक नर्सरी में और अन्य को हिमाचल प्रदेश में स्थानांतरित कर दिया गया था। उन्होंने इन बल्बों पर व्यापक अनुसंधान और विकास करने में “एनडीएमसी के विशेष ट्यूलिप संरक्षण केंद्र” की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। इस केंद्र ने ट्यूलिप बल्बों के संरक्षण को बढ़ाने, उनकी जीवन शक्ति और दीर्घायु सुनिश्चित करने के लिए कंडीशनिंग और प्रोग्रामिंग विधियों पर ध्यान केंद्रित किया।

एनडीएमसी राष्ट्रपति भवन के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, सार्वजनिक क्षेत्रों में ट्यूलिप पेश करने में अग्रणी है। उपाध्याय ने हरित पहल, शहरी सौंदर्यीकरण और प्रदूषण में कमी को प्राथमिकता देकर अन्य नगर पालिकाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित करते हुए एक अग्रणी के रूप में परिषद की भूमिका पर प्रकाश डाला। पांच साल पहले शुरू की गई यह ट्यूलिप रोपण परियोजना, एक अधिक सुंदर और समृद्ध राजधानी शहर बनाने के लिए एनडीएमसी के चल रहे समर्पण का प्रतीक है।