आईपीएस विकास वैभव ने बताया कि किन संकल्पों के साथ 2047 तक विकसित बनेगा बिहार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (25/12/2023): देश की राजधानी दिल्ली स्थित एनडीएमसी (NDMC) कन्वेंशन सेंटर में ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ अभियान के तहत बिहार के चर्चित IPS विकास वैभव के नेतृत्व में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 2047 तक एक विकसित बिहार की स्थापना करना है। जिसमें शिक्षा, रोजगार अथवा स्वास्थ्य के लिए किसी को बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े।

आपको मालूम हो कि “Let’s Inspire Bihar” एक अभियान है, जिसमें बिहार के उज्ज्वल भविष्य निर्माण का उद्देश्य लेकर 76,000 से अधिक बिहारवासी स्वैच्छिक रूप से सकारात्मक योगदान समर्पित कर रहे हैं। 22 मार्च, 2021 को विकास वैभव के आह्वान पर अभियान प्रारंभ हुआ जिसमें लघुवादों (जातिवाद, सम्प्रदायवाद इत्यादि) से उपर उठकर राष्ट्रहित में भविष्य के दृष्टिकोण को अंतर्मन में स्थापित करके शिक्षा, समता एवं उद्यमिता जैसे विकास के आधारभूत क्षेत्रों में बृहतर चिंतन के साथ योगदान करने की परिकल्पना है।

इस परिकल्पना से प्रेरित होकर बिहार के अलग-अलग जिलों, भारत के महानगरों तथा विदेशों में भी अनेक व्यक्तियों द्वारा संगठित होकर योगदान समर्पित करने का प्रयास किया जा रहा है। कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने आचरण तथा विरासत में समाहित दृष्टि तथा प्रेरणा से प्रेरणास्त्रोत बनकर दूसरों को प्रेरित किया जा रहा है, ताकि उज्ज्वलतम भविष्य का निर्माण संभव हो सके।

बिहार विजन काॅन्क्लेव 2047 के अवसर पर हजारों की संख्या में उपस्थित बिहारवासियों को संबोधित करते हुए विकास वैभव ने कहा कि कार्यक्रम में बिहार के तमाम ऐसे बुद्धिजीवी तथा उद्यमी व्यक्ति सम्मिलित हुए हैं जो अपने-अपने क्षेत्र में महारथ हासिल किए हुए हैं । बिहार 2047 तक विकसित राज्य बने, इसके लिए आवश्यकता होगी कि जाति, संप्रदाय, लिंगभेद आदि लघुवादों से परे उठकर सभी शिक्षा, समता और उद्यमिता के विकास हेतु योगदान करें।

विकास वैभव ने कहा कि बिहार में 30 वर्ष से कम 9 करोड़ युवा हैं जिन्हें अगले 2 दशकों में बिहार में ही उत्कृष्ट शिक्षा तथा उचित रोजगार की आवश्यकता होगी। इसके लिए उद्यमिता की क्रांति आवश्यक है। उन्होने अभियान के माध्यम से बिहार के हर जिले में अगले 5 वर्षों में युवाओं द्वारा ऐसे 5 सफल स्टार्टअप के विकास का लक्ष्य दिया जिनमें 100 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिले। ऐसे स्टार्टअप से ही अन्य प्रेरित होंगे तथा एक चेन बनेगा जो बिहार में उद्यमिता की क्रांति का प्रारंभ करेगा।

प्रत्येक बिहारवासी तथा अन्य राज्यों और विदेशों में रह रहे बिहारवासी से बिहार के लिए योगदान व प्रयास का आह्वान किया गया। अपने गाँव आदि में अपना कुछ योगदान देने पर तथा शिक्षा, प्रशिक्षण, कार्य अनुभव आदि बिहार में साझा करने जोर दिया गया। Job seeker से Job Creator के दृष्टिकोण में परिवर्तन हेतु सभी के सहयोग हेतु आवाह्न किया गया ।

उन्होंने कहा कि बिहार का प्रमुख लक्ष्य उद्यमिता का विकास होना चाहिए, जिससे बिहार में नये स्टार्टअप के माध्यम से बिहार में रोजगार सृजन हो सके । सभी उद्यमियों से बिहार में उद्यम लगाने का भी आग्रह किया गया जिसके आलोक में उद्यमियों ने भी अपना उद्यम लगाने का आश्वासन दिया। इस मौके पर आलोक रंजन ने अभियान का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि पिछले ढाई वर्षों से बिहार में प्रदेश के प्रबुद्धजनों के आंशिक सहभागिता एवं विकास वैभव जैसे लोकप्रिय आईपीएस के आह्वान पर नव बिहार को संकल्पित एक सामाजिक अभियान चल रहा है। जिसका उद्देश्य शिक्षा समता एवं उद्यमिता के क्षेत्र में सामूहिक परिवर्तन लाना है ।

दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित“लेट्स इंस्पायर बिहार” के तहत बिहार विजन कॉन्क्लेव में मुख्य तौर पर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई जैसे कि…

1. बिहार IT/सोफ्टवेयर तथा मैनुफैक्चरिंग हब कैसे बने
2. फार्मेसी, शिक्षा तथा कास्मेटिक क्षेत्र में संभावनाएं
3. युवाओं का स्किल डेवलपमेंट तथा रोजगार सृजन
4. एमएसएमई
5. उद्यमिता के लिए इनक्यूबेशन सेंटर की आवश्यकता
6. कृषकों के लिए योजनाएं
7. SIDBI, NABARD, बैंकिंग संस्थानों द्वारा निवेशकों के लिए उचित वातावरण का निर्माण
8. उत्तर बिहार में बाढ़ नियंत्रण हेतु विचार
9. ग्रामीण शिक्षा का विकास
10. पर्यटन का विकास