‘कैश फॉर क्वेरी’ मामले में TMC सांसद महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्कासित

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 दिसंबर 2023): संसद के शीतकालीन सत्र का आज शुक्रवार को पांचवा दिन है, जो 22 दिसंबर तक चलने वाला है। ‘कैश फॉर क्वेरी’ मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को आज शुक्रवार को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया है। इससे पहले आज एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट सदन में पेश की गई। भारतीय जनता पार्टी के नेता के विजय सोनकर ने तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश की। इस बीच विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी की।

TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को लेकर जैसे ही लोकसभा में रिपोर्ट पर चर्चा हुई TMC सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने अनुरोध किया कि, महुआ मोइत्रा को सदन के समक्ष अपना पक्ष रखने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि “मैं प्रस्ताव रखता हूं, मेरी पार्टी की प्रवक्ता खुद महुआ मोइत्रा होंगी क्योंकि आरोप उनके खिलाफ है। अनर्गल आरोप लगाए गए हैं, चाहे यह सच हो या गलत, इसे उन्हें बोलने दीजिए।”

तो वहीं कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि “जैसा कि अधीर रंजन ने कहा अगर हमने इस रिपोर्ट का संज्ञान लेने के लिए 3-4 दिन का समय दिया होता और फिर सदन के सामने अपनी राय रखी होती तो आसमान नहीं गिर जाता क्योंकि सदन एक बेहद संवेदनशील मामले पर फैसला लेने जा रहा है। क्या आचार समिति की प्रक्रिया प्राकृतिक न्याय के मूल सिद्धांत को खत्म कर सकती है, जो दुनिया की हर न्याय प्रणाली का आयोजन सिद्धांत है? हमने अखबार में जो पढ़ा जिसे अभियुक्त बनाया गया, उन्हें अपनी अपनी बात रखने का मौका तक नहीं दिया गया, यह कैसी प्रक्रिया है?”