सीएम मेकर एवं पीएम इन क्यू योगी आदित्यनाथ का अन्य राज्यों में बढ़ता प्रभाव

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 दिसंबर 2023): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ का जलवा राजस्थान , हरियाणा आदि राज्यों में भी बढ़ रहा है। योगी आदित्यनाथ वर्तमान में भारत में पीएम मोदी के बाद बेहतर प्रशासक , विकास पुरुष और ताकतवर नेता माने जाते हैं। इतना ही नहीं योगी आदित्यनाथ की छवि एक ‘सीएम मेकर’ की भी है। क्योंकि योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान के तिजारा सीट पर बाबा बालकनाथ के लिए धुंआधार प्रचार किया। बाबा बालकनाथ के नामांकन से लेकर उनके पूरे चुनाव के दौरान उनके साथ रहे, और अब उसका ही परिणाम है कि बाबा बालकनाथ ने इमरान खान को करारी मात देते हुए तिजारा सीट पर शानदार जीत हासिल की है।अब राजस्थान के मुख्यमंत्री की रेस में बाबा बालकनाथ का नाम सबसे आगे है। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की तरह ही राजस्थान में भी पार्टी आलाकमान एक संत को प्रदेश का नेतृत्व सौंप सकती है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पार्टी आलाकमान से बाबा बालकनाथ को सीएम बनाने के लिए सिफारिश भी की है।अगर ऐसा होता है तो बाबा बालकनाथ को सीएम बनाने में सबसे बड़ी भूमिका सीएम योगी आदित्यनाथ की होगी और वह पीएम इन क्यू के साथ ही ‘सीएम मेकर’ भी बन जाएंगे।

योगी आदित्यनाथ अपने कड़े फैसले और प्रभावी नेतृत्व के लिए जाने जाते हैं। 2017 के बाद से देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश की कमान योगी आदित्यनाथ के हाथ में है और उनकी सरकार ने बीते सात वर्षों में उत्तर प्रदेश में व्यापक विकास किया है।

वैश्विक स्तर पर बनी एक अलग पहचान

उत्तर प्रदेश अब धीरे- धीरे वैश्विक पटल पर स्थापित हो रहा है। सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जिसकी वैश्विक स्तर पर काफी सराहना हो रही है। वहीं निवेश के लिहाज से भी उत्तर प्रदेश देश में अग्रणी स्थान हासिल कर रहा है। उत्तर प्रदेश में बीते दिनों “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” लखनऊ और “उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो” का शानदार आयोजन इंडिया एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में हुआ। इस समिट में देश और दुनिया के तमाम दिग्गज उद्यमी और निवेशक उत्तर प्रदेश पहुंचे, और उन सभी उद्यमियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने को लेकर अपनी सहमति व्यक्त की।

उत्तर प्रदेश का विंडो सिटी कहा जाने वाला शहर नोएडा वैश्विक पटल पर एक औद्योगिक हब के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। वहीं पर्यटन के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं। ये सभी विकास कार्य सीएम योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में किया जा रहा है।

चुनावों में योगी आदित्यनाथ का शानदार स्ट्राइक रेट

उत्तर प्रदेश के मुखिया और भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ जनता के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं। योगी आदित्यनाथ का चुनावी स्ट्राइक रेट काफी शानदार है। बता दें कि जिन -जिन राज्यों में जिन सीटों पर योगी ने प्रचार किया वहां बीजेपी को कामयाबी मिली है।

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में योगी का स्ट्राइक रेट 57% रहा, त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 89%, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 52%, महाराष्ट्र विधानसभा में 58% स्ट्राइक रेट, बिहार विधानसभा चुनाव में 68% का स्ट्राइक रेट रहा। ये आंकड़े इस बात के संकेत हैं कि सीएम योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता देशभर में हैं। इतना ही नहीं बल्कि देशवासी उन्हें पीएम मोदी के बाद अगला प्रधानमंत्री का सबसे प्रबल दावेदार मानते हैं।

बड़ा भाई बड़े राज्य का , छोटा भाई छोटे राज्य का

यह सीट कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा था, क्योंकि इस सीट पर केवल राजस्थान के लोगों की ही नहीं बल्कि पूरे देश की नजर थी। बाबा बालक नाथ सीएम योगी आदित्यनाथ को अपना बड़ा भाई मानते हैं और अपना मार्गदर्शक भी मानते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ भी कई मौकों पर बाबा बालकनाथ को अपना छोटा भाई कह चुके हैं। सीएम योगी बाबा बालकनाथ के नामांकन में भी पहुंचे थे और साथ ही इस सीट पर उन्होंने धुंआधार प्रचार किया।

पीएम की कतार में सबसे प्रबल दावेदार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में अपने दम पर दुबारा सरकार बनाकर फिर यह साबित कर दिया है कि वह पीएम उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी के बाद सबसे प्रबल दावेदार हैं। साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को बहाल कर अपने कुशल नेतृत्व का भी परिचय दिया है।

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ नाथ संप्रदाय से ताल्लुक रखते हैं। नाथ संप्रदाय को भारत के प्राचीन संप्रदायों में से एक है।