दिल्ली: कला प्रेमियों का ‘महाकुंभ’ माना जानेवाला ‘इंडिया आर्ट फेस्टिवल’ का आयोजन, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 नवंबर 2023):

दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में 2 नवंबर से 5 नवंबर तक चलने वाली ‘इंडिया आर्ट फेस्टिवल’ की आज से शुरुआत हो गई। कांस्टीट्यूशन क्लब में कला प्रेमी चार सौ कलाकारों की 3500 से ज्यादा कलाकृतियां देख सकते हैं। इंडिया आर्ट फेस्टिवल में कलाकारों के तरफ से 100 बूथ लगाए गए हैं जिसपर अद्भुत पेंटिंग का लुप्त उठा सकते हैं।

इंडिया आर्ट फेस्टिवल के संस्थापक और इस कार्यक्रम के आयोजक राजेन्द्र पाटील ने टेन न्यूज से बताया कि पिछले 13 वर्षों से ये आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष भी दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में 2 नवंबर से 5 नवंबर तक इंडिया आर्ट फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। इंडिया आर्ट फेस्टिवल में पुणे भारत के अलग-अलग राज्यों से आए कलाकार हिस्सा ले रहे हैं।

राजेंद्र पाटील ने कहा कि इस वर्ष दिल्ली के अलावा मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और जयपुर जैसे शहरों में इंडिया आर्ट फेस्टिवल कलाकारों को बड़ा मंच देने की कोशिश कर रहा है। साथ ही अब यह फेस्टिवल भारत के बाहर भी कनाडा, यूके, इस्राइल, कतर, श्रीलंका, सिंगापुर और यूएई जैसे देशों में पूरे साल करीब 75 ऐसे आयोजन करता है, जिससे कला और कलाकारों को जन जन तक पहुंचाया जा सके।

इंडिया आर्ट फेस्टिवल के बारे में जानकारी साझा करते हुए राजेंद्र पाटील ने कहा कि हम वैसे कलाकारों को ज्यादा मौका देने की कोशिश करते हैं जो स्वतंत्र रुप से अपनी कला को प्रदर्शित करते हैं। कलाकार जो किसी संस्था से नहीं जुड़े होते हैं वैसे कलाकारों को एक प्लेटफार्म देने की कोशिश हमेशा इंडिया आर्ट द्वारा किया जाता है।

राजेंद्र पाटील ने कहा कि इंडिया आर्ट फेस्टिवल के माध्यम से कलाकार अपनी पेंटिंग को यहां पर प्रदर्शित करते हैं। भारी संख्या में लोग यहां पेंटिंग देखने आते हैं कई लोगों को पसंद आता है तो वह पेंटिंग खरीद कर ले जाते हैं। इंडिया आर्ट फेस्टिवल के माध्यम से कलाकारों को एक बेहतर मौका भी मिलता है और उनका प्रिंटिंग जो है उसकी मार्केटिंग भी बढ़ती है।।