केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने NCEL का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर किया लॉन्च। पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 अक्टूबर 2023): केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सोमवार को दिल्ली में नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर लॉन्च किया है। इसके साथ ही उन्होंने एनसीईएल के सदस्यों को सदस्यता प्रमाण पत्र भी वितरित किए हैं। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

इस दौरान केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड द्वारा सहकारी निर्यात पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित किया और अपने संबोधन में कहा कि “आज महानवमी का दिन है। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि महानवमी का दिन शुभ होता है। इस दिन नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की औपचारिक शुरुआत की जा रही है। आज लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर को सार्वजनिक किया जाएगा।”

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि “हमारे क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इसका दोहन करने के लिए एक माध्यम की जरूरत है जो किसानों, सहकारी समितियों और वैश्विक बाजार के बीच संबंध बनाएगा। मेरा मानना है कि नेशनल कोआपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड के साथ इस संबंध की भरपाई हो जाएगी जिसकी हमारे पास कमी थी।”

उन्होंने कहा कि ”निर्यात बढ़ाना है तो खेतों और किसानों के स्तर पर व्यवहार विकसित करना होगा, फसल पैटर्न बदलना होगा, किसानों को ब्रांड-पैकेजिंग-विपणन प्रक्रिया के बारे में जागरूक करना होगा। यह नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) को करना होगा।”

तो वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि G20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस की शुरुआत की। भारत इस अलायंस का नेतृत्व कर रहा है, जो इथेनॉल और अन्य बायोफ्यूल्स के बारे में दुनिया में जागरुकता पैदा कर रहा है। इससे मांग बढ़ेगी और भारत के पास उन मांगों को पूरा करने की असीमित संभावनाएं हैं। भारत में बहुत सारी कंपनियां इथेनॉल का उत्पादन करती हैं। भविष्य में हम मक्के का उपयोग करके इथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं। यदि सहकारी क्षेत्र इसमें पहल करता है तो हम इथेनॉल की बढ़ती मांग को पूरा कर सकेंगे।