दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद ने डीयू के कुलपति को लिखा पत्र, किया ये अपील

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 सितंबर 2023): दिल्ली के समाज कल्याण और एससी/एसटी मंत्री राजकुमार आनंद ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह को पत्र लिखकर यूजी कार्यक्रम के तहत सभी आरक्षित श्रेणी के प्रवेश समाप्त होने तक प्रवेश की समय सीमा बढ़ाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने स्नातक कार्यक्रम सीटों की कुल संख्या और सामान्य और आरक्षित दोनों श्रेणियों के छात्रों के लिए सीटों के आवंटन पर व्यापक जानकारी मांगी है।

दिल्ली के समाज कल्याण और एससी/एसटी मंत्री राजकुमार आनंद ने अपने पत्र में लिखा है, “मैं दिल्ली विश्वविद्यालय के यूजी कार्यक्रमों में एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के छात्रों के प्रवेश के मुद्दे पर अपनी चिंता आपके साथ साझा करना चाहता हूं। मेरे संज्ञान में आया है कि उपरोक्त श्रेणियों के लिए शासन द्वारा निर्धारित प्रतिशत कोटा के अनुसार आरक्षित रखी गई विद्यार्थियों की सीटें अब तक नहीं भरी जा सकी हैं। चूंकि प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने वाली है, इसलिए यह दिल्ली विश्वविद्यालय से यूजी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के इच्छुक छात्रों की संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा, अगर ये सीटें उन छात्रों को आवंटित नहीं की जाती हैं जिनके लिए ये आरक्षित हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि”इसलिए मैं चाहूंगा कि आप यह सुनिश्चित करें कि सभी उपलब्ध आरक्षित रिक्त सीटों पर एससी/एसटी/ओबीसी छात्रों को प्रवेश मिलने तक प्रवेश विंडो खुली रखी जाए। इसके अलावा, मैं आपसे यूजी कार्यक्रमों में कुल सीटों की संख्या, प्रवेश की चल रही प्रक्रिया के दौरान अब तक सामान्य और आरक्षित श्रेणी के छात्रों को आवंटित सीटों की संख्या के संबंध में विवरण प्रदान करने की व्यवस्था करने का अनुरोध करूंगा, जिससे मुझे वर्तमान स्थिति का उचित परिप्रेक्ष्य में मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।”