बहुमुखी प्रतिभा की धनी, हेमा मालिनीं ने ‘चल मन वृंदावन’ में लगाया अपना तन, मन ,धन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 अगस्त 2023): चल मन वृंदावन- A Coffee table book का विमोचन, वृंदावन की महिमा की गाथा

24 अगस्त 2023, गुरुवार को मथुरा, वृंदावन की सांस्कृतिक विरासत, धार्मिक महत्ता एवं ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित ए कॉफी टेबल बुक ‘चल मन वृंदावन’ का विमोचन न्यू महाराष्ट्र भवन नई दिल्ली में हुआ।

इस शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किताब से जुड़ी सभी हस्तियों को एक अनोखा कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए सराहा । वहीं पुस्तक की मुख्य संपादक और मथुरा की लोकसभा सांसद हेमा मालिनी; पुस्तक के संपादक, वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक डॉ अशोक बंसल; और पुस्तक के प्रकाशक BIMTECH फाउंडेशन के निदेशक डॉ एच चतुर्वेदी की जमकर एवं तहेदिल से तारीफ़ की और सहयोग एवं योगदान के लिए शुक्रिया अदा किया।

इस पुस्तक में वृंदावन के ऐतिहासिक तथ्यों, धरोहरों, सांस्कृतिक विरासतों, धार्मिक चेतना एवं पवित्र परंपरा का वर्णन है।

ज्ञात हो कि वृंदावन भारत के प्राचीनतम धर्मनगरी एवं तीर्थस्थलों में से एक है। यह आराध्य प्रभु श्री कृष्ण की लीलास्थली है। हरिवंश पुराण, श्रीमद्भागवत गीता, विष्णु पुराण आदि ग्रंथों में वृंदावन की महिमा का उल्लेख है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने संबोधन में वृंदावन की महिमा का उल्लेख करते हुए कहा कि 3 अंक काफी शुभ माना जाता है। क्या वहां की मौजूदा सांसद हेमा मालिनी तीसरी बार भी ब्रज की सेवा करना चाहेंगी।

वहीं बिमटेक के निदेशक डॉ एच चतुर्वेदी ने काफी ऊर्जावान एवं उत्साहपूर्ण संबोधन प्रस्तुत किया।एक आंकड़ा साझा करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में सबसे अधिक पर्यटक 08 करोड़ प्रतिवर्ष वाराणसी जाते हैं और 04 करोड़ प्रति वर्ष मथुरा वृंदावन आते हैं। वहीं गोवा में महज 65 लाख पर्यटक प्रतिवर्ष जाते हैं।वाराणसी , रोम के बाद मथुरा तीसरा प्राचीनतम शहर है।

पुस्तक के संपादक अशोक बंसल ने अपने संबोधन में कहा कि कोविड में जब मेरी मुलाकात सांसद हेमा मालिनी से हुई तो मैंने कहा था कि गोवर्धन में। पारसोली स्थल पर महाकवि सूरदास के समाधि है जो उपेक्षित है। महाकवि सूरदास किसी भी मायने में अंग्रेजी के महान नाटककार विलियम शेक्सपियर से कम नहीं है। विलियम शेक्सपियर के समाधि पर विश्वभर से लोग जाते हैं लेकिन यहां कोई नहीं जाता और यहीं से मुझे पुस्तक लिखने की प्रेरणा मिली।

पुस्तक विमोचन के पश्चात मथुरा की लोकसभा सांसद एवं दिग्गज अभिनेत्री हेमा मालिनी के जीवनी पर एक वीडियो फिल्म भी प्रस्तुत की गई और मथुरा वृंदावन की प्रसिद्ध साड़ी में बालिकाओं द्वारा रैंप वॉक एवं फैशन शो की प्रस्तुति भी पेश की गई।इस कार्यक्रम में कई देशों के एम्बेसडर एवं हाई कमिशनर्स का सम्मान भी किया । कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियाँ मौजूद रही ।