घरेलू हिंसा के मामले में टॉप पर दिल्ली, महिला आयोग ने जारी किया रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (14/08/2023): दिल्ली महिला आयोग ने घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को मदद देने के लिए एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। 181 महिला हेल्पलाइन 24 घंटे संचालित, टोल-फ्री फोन नंबर है जो दिल्ली महिला आयोग द्वारा संचालित किया जा रहा है और संकट में फंसी महिलाओं को तत्काल सहायता प्रदान करता है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह हेल्पलाइन नंबर महिलाओं को हर मुसीबत में सुविधा मुहैया कराने के लिए है। बीते दिनों के रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि हमारा मकसद है कि महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़े। कोई महिला कोई मुसीबत में है तो वह यह न सोचे कि उसके साथ कोई नहीं है वह अकेला है दिल्ली महिला आयोग उसके साथ है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग एक 181 हेल्पलाइन चलाता है जिसमें हमें पिछले सात वर्षों में लगभग 40 लाख कॉल प्राप्त हुई हैं। पिछले साल के डेटा को बनाए रखने पर, हमने पाया कि DCW की 181 हेल्पलाइन पर लगभग 6,30,000 कॉल प्राप्त हुईं। इसके साथ ही हमें 92,000 मामले मिले हैं।

स्वाति मालीवाल ने कहा कि हमने यह भी देखा है कि लगभग 11,000 मामले दिल्ली के बाहर से हैं। इसलिए, जो लोग बाहर से आते हैं वे दिल्ली के अधिकार क्षेत्र में आते हैं और फिर 181 पर कॉल करते हैं ताकि वे हम तक पहुंच सकें क्योंकि उन्हें डीसीडब्ल्यू पर भरोसा है। मैं केंद्र सरकार को यह बताना चाहता हूं कि वे एक बैठक बुलाएं और पुलिस आयुक्त, मुख्यमंत्री को आमंत्रित करें।

स्वाति मालीवाल ने कहा कि एलजी, डीसीडब्ल्यू और केंद्रीय गृह मंत्री चूंकि पुलिस सीधे तौर पर उनके प्रति जवाबदेह है। डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल का कहना है, इस डेटा पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित करने की जरूरत है।।