मणिपुर चर्चा को लेकर विपक्षी नेता आज काले कपड़े में जताएंगे विरोध

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (27 जुलाई 2023): विपक्ष ने मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। विपक्ष ने बुधवार को नोटिस दिया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ने स्वीकार कर लिया। अब लोकसभा स्पीकर जो दिन तय करेंगे, उस दिन अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। अविश्वास प्रस्ताव में विपक्ष मणिपुर के हालात पर चर्चा की मांग कर रहा है। वहीं दिल्ली के अध्यादेश पर भी संसद में चर्चा हो सकती है। इसे लेकर जदयू ने राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी किया है। व्हिप में जदयू ने सभी सांसदों को पार्टी के स्टैंड का समर्थन करने की बात कही है। वहीं विरोधस्वरूप विपक्षी सांसद आज काले कपड़े पहनकर संसद की कार्यवाही में भाग लेंगे। लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ संयुक्त विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव मंजूर होने के बाद कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों से पार्टी व्हिप जारी करके संसद में मौजूद रहने को कहा है।

विपक्षी गठबंधन INDIA के सभी सदस्य आज काले कपड़े पहनकर मणिपुर के हालात पर सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताएंगे। विपक्ष, मणिपुर के हालात पर विस्तृत चर्चा और प्रधानमंत्री से इस पर बयान देने की मांग कर रहा है। गुरुवार को विपक्षी नेताओं की बैठक भी हुई, जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई।

संसद में व्हिप किसी पार्टी के सदस्यों के लिए वो लिखित आदेश है जो उन्हें सदन में मौजूद रहने और वोटिंग के लिए दिया जाता है। व्हिप पार्टियां इसलिए भी जारी करती हैं कि उसके सदस्यों को सदन में मौजूद रहकर वोटिंग के समय किसे वोट करना है। व्हिप जारी होते ही पार्टी के सदस्य इससे बंध जाते हैं। उन्हें इसे मानना ही होता है। हर पार्टी इसके लिए एक सदस्य को इसके लिए नियुक्त करती हैं जो चीफ व्हिप कहलाता है।।