शहंशाह-ए-तरन्नुम को 22 गायकों और 700 से ज़्यादा श्रोताओं ने दी संगीतमय श्रद्धांजलि

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (23 जुलाई 2023): रफी फाउन्डेशन मेमोरियल सोसायटी की तरफ से 16वे वर्षगांठ पर एक शानदार कार्यक्रम,” सौ बार जन्म लेंगे” का आयोजन प्यारेलाल भवन आईटीओ में प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक मोहम्मद रफी साहब की बेटी और दामाद ,” यास्मीन और परवेज साहब” द्वारा पुष्पांजलि अर्पित कर और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का आगाज किया गया।

वो सुर सरगम वो साज कहाँ
ऐसी दिलकश आवाज कहाँ
हैं तो तमाम दुनियां में फनकार मौसिकी के
वो रफी कहां वो फन कहां वो आवाज-औ-अंदाज कहाँ।

 

सच में मोहम्मद रफी साहब की बात ही कुछ और थी, शहंशाह-ए-तरन्नुम के नाम से मशहूर रफी साहब भारतीय सिनेमा के सदाबहार गायकों में से एक हैं। पद्म श्री के साथ, एक राष्ट्रीय पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित मोहम्मद रफी साहब को शास्त्रीय संगीत,देशभक्ति गाने, मधुर दर्दभरे गीतों ,रोमांटिक गाने, ग़ज़लें और यहां तक कि भजनों के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने फैंस के लिए दिलों को छू जाने वाले कई सदाबहार गाने गाए हैं। इनमें ‘बहारों फूल बरसाओं’ से लेकर ‘तुम्हारी नज़र क्यों खफा हो गई’, ‘आज मौसम’ जैसे गाने शामिल हैं। मोहम्‍मद रफी का जन्‍म 24 दिसंबर 1924 को पंजाब के कोटला सुल्‍तान सिंह गांव में हुआ और 31 जुलाई 1980 को उनका निधन हो गया।

इस कार्यक्रम का संचालन मनीषा दुबे ने अपने बुलंद आवाज में शेरों शायरियों के साथ किया। कार्यक्रम का आगाज करते हुए कहा की ,

क्या कभी ऐसा हो सकता है
की इंसान को मोहब्बत से नफरत हो जाए
क्या कभी ऐसा हो सकता है
इंसान सुकून ना चाहे, खुबसूरती ना चाहे,
इत्मीनान ना चाहे
तो ऐसा भी नहीं हो सकता की
इंसान मोहम्मद रफी को ना चाहें ।।

 

रफी फाउन्डेशन मेमोरियल सोसायटी के फाउंडर और जनरल सेक्रेटरी और जज्बाती गायक जोरावर छुगानी ने “रंगत तेरी सूरत सी किसी में नहीं” गाने पर प्रस्तुति दे कर लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया।

टेन न्यूज से खास बातचीत में जोरावर छुगानी ने कहा की , ” 2007 में इस सोसायटी की स्थापना की गई , तब से प्रण लिया गया की आने वाली पीढ़ी और पूरी दुनिया में रफी साहब के गीतों को जिंदा रखेंगे। हमारी हर बार कोशिश रहती है की 1 नए सिंगर को मौका दिया जाए। रफ़ी साहब का जो कार्यक्रम हम करते है इसके लिए कभी भी भीड़ संभालने की जरूरत नहीं पड़ी हॉल की जो कैपेसिटी उससे अधिक लोग हर वर्ष आते और सभी बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम का आनंद लेते है। ”

 

रफ़ी फाउन्डेशन मेमोरियल सोसायटी द्वारा आयोजित “सौ बार जन्म लेंगे” कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं मशहूर गायक हेमंत शर्मा ने “वादा कर ले साजना ” गाने पर प्रस्तुति से तमाम लोगो को झूमने पर मजबूर किया।

टेन न्यूज से खास बातचीत में हेमंत शर्मा ने बताया की , ” ये 16वा कार्यक्रम था हर वर्ष जुलाई में ये कार्यक्रम का आयोजन किया जाता हैं, और पूरा हॉल लोगों से भर जाता हैं। रफ़ी फाउन्डेशन के कार्यक्रम में प्रस्तुतकर्ता था ये मेरा अध्यक्ष के तौर पर पहला कार्यक्रम है। लगभग 22 के करीब कलाकार है और मुंबई से भी 1 गायक आए हुए है। मैं अपनेआप को बहुत खुशकिस्मत समझता हूं की हमारा तालुकात रफ़ी साहब के घराने से है। ”

 

नवरत्न फाऊंडेशंस के अध्यक्ष एवं जाने माने समाज सेवी अशोक श्रीवास्तव ने श्रोताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि,” रफ़ी फाउन्डेशन स्वीट 16 हो गया है , अब इन्हे और संभल कर चलना होगा क्योंकि जो ख्याति मिली है अब देखना होगा की इसके ऊपर ये कैसे जाते है । इस कार्यक्रम का इंतजार पूरे साल रहता है। हमारी संस्था अगर सौ कार्यक्रम करती है तो उसपर ये एक कार्यक्रम भारी रहता है। इसी प्रकार करते रहिए और आगे बढ़ते रही मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है। ”

इस कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग जैसे , A For Amitabh फेम विनीत चौधरी , रमन गुप्ता,, गजानन माली, राजीव कपूर, चिराग आदि संगीत प्रेमी उपस्थित रहे।आप सभी को मंच पर सममित कर मेमेंटो ज़ोरावर छुगानी , हेमंत शर्मा और टीम द्वारा भेट किए।