बड़ी खबर: NExT की परीक्षा स्थगित, जान लें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (13 जुलाई 2023): राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग यानी नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने देसी और विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए आयोजित की जाने वाली अनिवार्य स्क्रीनिंग और लाइसेंस परीक्षा नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) को स्थगित करने का फैसला लिया है।

फैडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (Forda) इंडिया ने ट्वीट में कहा कि हमें उम्मीद है कि आगामी मसौदा सभी आईएमजी और एफएमजी छात्रों के लिए अधिक अनुकूल और तर्कसंगत होगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए हम नेशनल मेडिकल कमीशन और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हालाँकि, 28 जुलाई को होने वाले मॉक NExT के संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है कि यह आयोजित किया जाएगा या नहीं। एमएमसी द्वारा जारी सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है, “सभी हितधारकों को सूचित किया जाता है कि नेशनल एग्जिट टेस्ट (NEXT) परीक्षा को मंत्रालय की सलाह पर दिनांक 11.07.2023 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अगले निर्देशों तक स्थगित कर दिया गया है।” NExT मॉक टेस्ट आयोजित करने की जिम्मेदारी एम्स दिल्ली को सौंपी गई थी। इसके बाद एम्स ने भी एक नोटिस जारी की और 28 जुलाई को मॉक टेस्ट के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने 6 जुलाई को एम्स रायपुर में एक कार्यक्रम में घोषणा की कि एनईएक्सटी परीक्षा अगले साल से शुरू होगी और 2019 बैच के लिए आयोजित नहीं किया जाएगा।

NExT की कल्पना सभी मेडिकल अभ्यर्थियों के व्यावहारिक ट्रेनिंग और शिक्षा की समान गुणवत्ता पर जोर सुनिश्चित करने के लिए कल्पना की गई थी। यह परीक्षा नीट पीजी की जगह लेती। यानि कि इसी परीक्षा के स्कोर के आधार पर एमडी और एमएस कोर्सेज में प्रवेश दिया जाता। वहीं, यह परीक्षा MBBS फाइनल वर्ष के अभ्यर्थियों को भी पास करनी जरूरी होती, क्योंकि इसी के आधार पर उन्हें मेडिकल का लाइसेंस मिलता। साथ ही विदेश से पढ़ाई करने वालों के लिए भी भारत में प्रैक्टिस के लिए इस परीक्षा को पास करना जरूरी था।