ट्रेन हादसे को लेकर AAP सांसद संदीप पाठक ने पीएम पर साधा निशाना, कहा- पीआर पर है मोदी सरकार का ध्यान

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (03/06/2023): आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे में कई यात्रियों की मौत पर शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

आप सांसद संदीप पाठक ने शनिवार को ट्विटर पर अपना वीडियो शेयर कर कहा कि “भारत सरकार के एंजडे में सेफ्टी और सिक्योरिटी कहीं है ही नहीं। मैं रेलवे कमेटी का मेंबर हूं। पिछली मीटिंग में ये मुद्दा उठाया था कि सरकार सबसे पहले सुरक्षा और सेफ्टी पर ध्यान दें। सरकार का पूरा ध्यान पीआर और दिखावे पर लगा हुआ है, सेफ्टी और सिक्योरिटी पर नहीं लगा हुआ है।”

उन्होंने आगे कहा कि “सबसे महत्वपूर्ण चीज एंटी कोलीजन डिवाइस होता है ये दो ट्रेनों को टकराने से रोकने के लिए बहुत जरूरी होता है। हमारे देश में लगभग 65000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क है उनमें से सिर्फ 1400 किलोमीटर का रेल नेटवर्क में एंटी कोलीजन डिवाइस है, जो दो प्रतिशत से भी कम है। अगर 9 साल में मोदी जी की सरकार ने केवल दो प्रतिशत ही इसे लगाया है तो इसे पूरा करने में उनको 400 साल से भी ज्यादा समय लगेंगे। इससे स्पष्ट है कि सरकार की प्राथमिकता सेफ्टी पर नहीं है।”

उन्होंने कहा कि “65000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क में सिर्फ 37000 किलोमीटर है, जिसे इन्होंने अपग्रेड किया है। आपका रेल नेटवर्क सिर्फ 50% अपग्रेड है और आपके पास एंटी कोलीजन डिवाइस भी दो प्रतिशत से कम है।” उन्होंने आगे सवाल करते हुए कहा कि “आप कहते हैं कि एडवांस सिग्नलिंग सिस्टम हर जगह लगा दिया है तो फिर वो काम क्यों नहीं कर रहा हैं। प्रश्न तो उठता है। इस दुख की घड़ी में, मैं प्रश्न नहीं उठाना चाहता था लेकिन मुझे लग रहा है कि इतना जरूरी प्रश्न है कि सरकार से पूछना पड़ेगा।”

आपको बता दें कि ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम को चेन्नई हावड़ा कोरोमंडल एक्सप्रेस के छह से सात डिब्बे पटरी से उतरने के बाद दूसरी ट्रैक पर आ रही ट्रेन से टकरा गई। इस दुर्घटना में 261 लोगों की मृत्यु हो गई और लगभग 900 लोगों की घायल होने की खबर है।