भारत का पहला और दुनिया का 9वां सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट की सूची में शामिल हुआ ये हवाईअड्डा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (06/04/2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) दुनिया के शीर्ष 10 व्यस्ततम हवाईअड्डों की सूची में शामिल हो गया है। एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस सूची में नौवें स्थान पर हैं और इस दौरान 5.9 करोड़ से ज्यादा यात्रियों का आवागमन हुआ है। इसी के साथ ये एयरपोर्ट शीर्ष 10 व्यस्ततम हवाईअड्डों की सूची में शामिल होने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा है।

वहीं कल यानी बुधवार को एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) की रिपोर्ट 2022 जारी किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के 10 सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों में अटलांटा एयरपोर्ट 9.4 करोड़ यात्रियों के साथ पहले नंबर पर रहा हैं। वहीं दूसरे नंबर पर फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट 7.3 करोड़ यात्रियों के साथ है, तीसरे नंबर पर डेनवर एयरपोर्ट 6.9 करोड़ यात्रियों के साथ है, चौथे नंबर पर शिकागो एयरपोर्ट 6.8 करोड़ यात्रियों के साथ है और पांचवें नंबर पर दुबई एयरपोर्ट 6.6 करोड़ यात्रियों के साथ रहा है।

इसके अलावा इस सूची में छठे नंबर पर लॉस एंजिल्स एयरपोर्ट 6.5 करोड़ यात्रियों के साथ रहा है। जबकि सातवें नंबर पर इस्ताम्बुल एयरपोर्ट 6.4 करोड़ यात्रियों के साथ है और आठवें नंबर पर लंदन स्थित हीथ्रो एयरपोर्ट 6.2 करोड़ करोड़ यात्रियों के साथ है। वहीं नौवें नंबर पर दिल्ली स्थित IGIA एयरपोर्ट 5.9 करोड़ यात्रियों के साथ है और 10वें नंबर पर पेरिस स्थित सीडीजी एयरपोर्ट 5.7 करोड़ यात्रियों के साथ रहा है।।