दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखा पत्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (02/04/2023): दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को कल यानी शनिवार को पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से कैलाश गहलोत ने नजफगढ विधान सभा क्षेत्र में आने वाले गाँवों के किसानों को फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य न मिल पाने की समस्याओं की ओर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का ध्यान आकर्षित किया है। साथ ही उन्होंने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से अपील किया है कि सरसों एवं अन्य अनाजों / दलहनों को सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए।

कैलाश गहलोत ने पत्र में लिखा है, “भारत सरकार द्वारा ‘सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5450 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है, लेकिन नाफेड द्वारा अपेक्षित समर्थन एवं सहायता के अभाव में किसानों को इस मूल्य से काफी नीचे लगभग 4,200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से ‘सरसों को बेचना पड़ रहा है जिस कारण से किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि मेरा आपसे विनम्र निवेदन है कि “नाफेड द्वारा दिल्ली की विभिन्न मंडियों में सरसों एवं अन्य अनाजों / दलहनों को सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए जिससे किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित किए गए समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त हो सके।”