“माउंटेन मैन” दशरथ मांझी को भारत रत्न देने की मांग हुई तेज, जंतर मंतर पर जुटे लोग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (01/04/2023): माउंटेन मैन के नाम से प्रसिद्ध बिहार के दशरथ मांझी को भारत रत्न दिलाने की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर आज प्रचंड प्रदर्शन हुआ। बिहार के गया जिले के माउंटेन मैन के लिए 25 लोगों का जत्था पैदल चलकर जंतर मंतर पहुंचा एवं मांग की है कि माउंटेन मैन दशरथ मांझी को भारत रत्न दिया जाए।

माउंटेन मैन के नाम से प्रसिद्ध दशरथ मांझी ने 22 वर्षों में अकेले छेनी और हथौडी से पहाड़ का सीना चीरकर रास्ता बनाया था। गया के गहलोर से वजीरगंज की दूरी जो 35 किमी थी, उसको 10 किमी कर दिया था। दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना का नेतृत्व कर रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि दशरथ मांझी की संघर्ष की कहानी काफी लंबी है उनकी कड़ी मेहनत ने समाज में एक आदर्श स्थापित किया था।

जीतन राम मांझी ने कहा कि आज की तारीख में दशरथ मांझी को भारत रत्न मिलना चाहिए यही हमलोगों की मांग है। माउंटेन मैन दशरथ मांझी को भारत रत्न दिलाने के लिए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी एवं दशरथ मांझी के समर्थन में आए एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपकर भारत रत्न देने की मांग की।

बिहार सरकार में मंत्री संतोष कुमार सुमन ने भी जंतर-मंतर पर धरने में शामिल होकर कहा कि बाबा दशरथ मांझी को भारत रत्न मिलना चाहिए उनकी संघर्ष की कहानी काफी लंबी है। भारत रत्न मिलने से समाज में वंचित और शोषित लोगों में एक विश्वास जागेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग करता हूं कि दशरथ मांझी को भारत रत्न दिया जाए।।