महंगा हुआ सोना फिर भी पहने गेहना – जानते है डॉ सुमित्राजी से इसके स्वास्थ सम्बन्धी फायदे

 डॉ सुमित्रा अग्रवाल
आर्टिफीसियल ऑय को , कोलकाता
यूट्यूब आर्टिफीसियल ऑय को
जेवेल्लरी स्त्रियों के सौन्दर्य को और भी निखार देता है फिर चाहे सोना कितना भी मेहेंगा हो जाये इसकी खरीदारी बढ़ती ही जाती है।  सोचने वाले बात ये है की ज्वैलरी को ले कर फील गुड फैक्टर क्यों होता है? निश्चित रूप से, यह सौंदर्य की दृष्टि से आंखों को भाता है और किसी भी पोशाक को ऊंचा उठाने के लिए अद्भुत काम कर सकता है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है। सदियों से, दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों ने आभूषणों की ज्योतिषीय और आध्यात्मिक शक्तियों में विश्वास किया है कि जब सही ढंग से पहना जाता है, तो यह शांति, सद्भाव और खुशी ला सकता है। जबकि हर कोई ज्योतिष में खरीदारी नहीं कर सकता है, जब वैज्ञानिक रूप से सिद्ध स्वास्थ्य लाभों की बात आती है जो कुछ प्रकार के आभूषण पहनने से आ सकते हैं तो इसका खंडन करने के लिए बहुत कम है।
आत्म अभिव्यक्ति का प्रतीक होने के अलावा, आभूषण पहनने से आपको सशक्तिकरण की भावना के साथ-साथ आत्मविश्वास भी बढ़ता है। ज्योतिषीय और आध्यात्मिक लाभ वाले आभूषण पहनने से शांति और उपचार की भावना भी आती है।
 आभूषण डिजाइन में सबसे प्रमुख धातुओं में एक सोना है। शुद्ध सोने को एक विघ्नहर्ता के रूप में जाना जाता है और घावों और घावों की उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है। सोना शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मददगार साबित हुआ है जो बदले में किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। त्वचा की देखभाल से लेकर रक्त नियमन तक, सोना व्यापक रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।
चांदी एक रोगाणुरोधी एजेंट है, और चांदी और सोने के वर्मील हार, अंगूठियां और अन्य आभूषण पहनने से सर्दी और फ्लू जैसे सामान्य संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलेगी। चांदी  आंतरिक गर्मी नियमन और रक्त परिसंचरण में भी मदद कर सकती है।
कॉपर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने का रिकॉर्ड साबित हुआ है, और जब इसे गहनों के रूप में पहना जाता है, तो यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
चूड़ियों और कंगनों में रक्त परिसंचरण को सुविधाजनक बनाने की अनूठी क्षमता होती है। विशेष रूप से सोने और चांदी की चूड़ियां पहनने वाले के लिए सद्भाव की भावना पैदा करते हुए, ऊर्जा प्रवाह को नियंत्रित करने में सक्षम होती हैं।
नकली गहनों से हो जाये सावधान –
आभूषण पहनना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते है। सामान्य तौर पर, आभूषण पहनना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं है। हालाँकि, उस सामग्री से एलर्जी हो सकती है जिससे कुछ आभूषण बनाए जाते हैं जो त्वचा के संपर्क में आने पर नुकसान पहुँचा सकते हैं। सस्ते धातु के गहनों में निकेल, कैडमियम और लेड की उच्च मात्रा हो सकती है – जो विशेष रूप से बच्चों के लिए जहरीला साबित हो सकता है।
गहनों में हार इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
हार शायद गहनों के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक है। शारीरिक रूप से हृदय के करीब होने के कारण, हार को हृदय क्षेत्र के चक्र को सक्रिय करने के लिए जाना जाता है। वे विभिन्न संस्कृतियों में कई औपचारिक उद्देश्यों की पूर्ति भी करते हैं।
गहने क्यों पहने ?
अलंकरण और फैशन के अलावा आभूषणों को धन और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना गया है। यह न केवल औपचारिक उद्देश्यों को पूरा करता है बल्कि पहनने वाले को सशक्तिकरण और आत्मविश्वास की भावना भी देता है। सिद्ध स्वास्थ्य लाभों के अलावा, कई लोग आभूषणों को बहुत सारे ज्योतिषीय और आध्यात्मिक लाभों के लिए भी मानते हैं।