रंग-बिरंगे ट्यूलिप फूलों से दुल्हन की तरह सजी दिल्ली | G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (18/02/2023): पालिका परिषद ने नीदरलैंड से 1.24 लाख ट्यूलिप बल्ब आयात किए और जनवरी, 2023 के पहले सप्ताह में शांति पथ के लॉन और अन्य लॉन नई दिल्ली क्षेत्र के गोल चक्कर चौराहों में लगाए गए। एनडीएमसी क्षेत्र के हर स्थान पर ट्यूलिप ब्लॉसम के साथ शहर की सुंदरता दिखाने के लिए लगाए गए हैं ट्यूलिप की मात्रा को दोगुना कर दिया गया है।

ट्यूलिप का खिलना 1- 2 मार्च 2023 को होने वाली जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक के आगमन के साथ हो रहा है। ट्यूलिप के खिलने से वसंत का आगमन होता है और नई दिल्ली के नागरिकों को नई दिल्ली के भीतर एक अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्राप्त होगा। ट्यूलिप प्रेम का प्रतीक है और उसका रंगीन फैलाव शहर के सौन्दर्यपूर्ण रूप को निखारने के लिए एक आदर्श स्थान होगा।

एनडीएमसी ट्यूलिप उत्सव के दौरान एक ट्यूलिप वॉक और फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं आयोजित करने जा रही है। ट्यूलिप वॉक का आयोजन 18, 19, 25 और 26 फरवरी को शांतिपथ के लॉन में किया जाएगा। एनजीओ “गिव मी ट्रीज़ ट्रस्ट” (जीएमटीटी), जो सुंदर नर्सरी के लैंडस्केपिंग से जुड़ा हुआ है, ने शांतिपथ के इतिहास, ट्यूलिप के इतिहास और ट्यूलिप की विविधता के आसपास के स्मारकों को ध्यान में रखते हुए वॉक की सामग्री विकसित की है। जहाँ नई दिल्ली के शांतिपथ में ये ट्यूलिप खिल रहे हैं। जीएमटीटी भारत में सबसे अधिक पेड़ लगाने वाला है, प्रकृति शिक्षा, प्रशिक्षण और विषयगत सैर आयोजन प्रदान करता है।

एनडीएमसी 14 से 24 फरवरी, 2023 तक ट्यूलिप सौंदर्यीकरण पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी आयोजित कर रही है। एनडीएमसी “द हेरिटेज फोटोग्राफी क्लब” के सहयोग से एनडीएमसी फोटोग्राफी के शौकीनों को लगाए गए ट्यूलिप की तस्वीरें क्लिक करने और फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करती है।

फोटोग्राफी प्रतियोगिता के नियम और विनियम NDMC की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। #NDMCTulipFestival में फोटोग्राफी प्रतियोगिता में जनता से तस्वीरें आमंत्रित कर रही है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद प्रतिदिन तीन सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों का मूल्यांकन करेगी और हर दिन की तीन सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करेगी। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के समापन पर सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफ को पुरस्कृत किया जाएगा।

दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित शांति पथ पर ट्यूलिप फेस्टिवल के दौरान दिल्ली के लोग और सैलानी खूबसूरत टयूलिप्स के फूलों के साथ सेल्फी लेते हुए नजर आए। जलोद फिलिप्स फेस्टिवल के दौरान शांति पथ पर पहुंचे थे हर कोई टयूलिप्स की खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद करते हुए दिखाई दिए। लोगों ने टेन न्यूज से कहा कि अब लद्दाख और कश्मीर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि फिलिप्स का नजारा आप दिल्ली में ही मिल रहा है।

एनडीएमसी के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि एनडीएमसी ने बहुत ही अच्छा काम किया है। ट्यूलिप दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में खूब खेल रहे हैं। लोगों ने कहा कि टयूलिप्स को देखकर बहुत अच्छा लग रहा है मौसम भी अच्छा है लोग घरों से निकल रहे हैं। इसके साथ ही लोगों ने एनडीएमसी पहल की भी तारीख की जिसमें एनडीएमसी का कहना है कि टेरिस के साथ फोटो खींचिए और एनडीएमसी ट्विटर पर टैग करें कीजिए जो अच्छा फोटो होगा उनको एनडीएमसी के तरफ से उपहार दिया जाएगा।।