भारत में पेनांग रोड शो 2023: एमआईसीई उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ‘चलो पेनांग’अभियान।

टेन न्यूज नेटवर्क

नयी दिल्ली (15/02/2023): पेनांग सम्मेलन एवं प्रदर्शनी ब्यूरो (पीसीईबी) एक बार फिर भारत मेंपेनांग रोडशो 2023 के 6वें संस्करण का आयोजन कर रहा हैजो13 से 20 फरवरी तक 4 अलग-अलग शहरों मुंबई (13 फरवरी), नई दिल्ली (15 फरवरी), चेन्नई (17 फरवरी) और हैदराबाद (20 फरवरी)में होगा। भारत में एमआईसीईउद्योग के खरीदारों के साथ जुड़ने और सहयोग स्थापित करने के लिए प्रत्येक शहर में एक नेटवर्किंग कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

पिछले साल की शुरुआत में आयोजितपेनांग के दूसरे वर्चुअल रोड शो मेंभारत के विभिन्न यात्रा व्यवसाय क्षेत्रों से पंजीकरण कराने वाले 24 खरीदारों और व्यापार आगंतुकों नेभाग लिया था। इस वर्ष यहभौतिक रूप से आयोजित होगा औरटीम पीसीईबी के साथ मिलकर कुल 14 पंजीकृत प्रदर्शक लगभग800 खरीदारों और व्यापार आगंतुकों का स्वागत करेंगे।

पेनांग के पर्यटन एवं रचनात्मक अर्थव्यवस्था के राज्य मंत्रीमाननीय योह सून हिन ने कहा, ”पीसीईबी हमारे व्यावसायिक यात्रियों की प्राथमिकताओं को पूरा करने हेतु भारतीय बाजार के साथ दुबारा संबंध स्थापित करने के लिए नवीनतम बैठक और प्रोत्साहन पैकेज भी लॉन्च करेगा।” यहपेनांग की मुख्य भूमिमें उपलब्ध आकर्षणों को शामिल करते हुए पेनांग का एक नया परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करने का एकप्रयासहै।
इस वर्ष, पेनांगमें 260,000 प्रतिनिधियों के सम्मिलित होने और लगभग 2500 कार्यक्रम आयोजितहोनेके साथ RM1 बिलियन की अनुमानित आर्थिक प्रभाव (ईईआई) होनेकीआशा है। यह विश्वास का संदेश देता है कि पेनांग तैयार है और बड़े तथा विश्व स्तरीय कार्यक्रमों की मेजबानी करने की अपनी क्षमता को दर्शाता है। जैसे कि V-कन्वेंशन, जो पेनांग में द्वि-वार्षिक रूप से आयोजित होने वाले सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है, जिसके प्रत्येक दौर में कुल 15,000 प्रतिनिधि सम्मिलित होते हैं। यह उल्लेखनीय सम्मेलन भारत के अधिकतर प्रतिनिधियों को आकर्षित करता है।

”पीसीईबी पेनांग को भारतीय बाजार में ऊंचा दर्जा दिलाने के लिए व्यापक ब्लूप्रिंट की रणनीति तैयार कर रहा है। पेनांग में पर्यटन उद्योग की वृद्धि और उन्नति अब तेजी से आगे बढ़ रही है, विशेष रूप से पेनांग की मुख्य भूमि में,” पेनांग सम्मेलन एवं प्रदर्शनी ब्यूरो (पीसीईबी) के सीईओ अश्विन गुनासेकरन ने कहा। आगे बढ़ते हुए, पीसीईबी की टीमएमआईसीईउद्योग के लिए पेनांग की मुख्य भूमि में उत्पादों और सेवाओं की पहचान करने और उनका उपयोग करने के लिए मुख्य भूमि में अधिक स्थलों का निरीक्षण करेगी। यह प्रयास पेनांग राज्य सरकार के विजन और मिशन के अनुरूप भी होगा।

एक रणनीतिक भागीदार होने के नातेमलेशिया एयरलाइंस हमारे स्थानीय और वैश्विक नेटवर्क में कई प्रकार की सेवाओं और संपर्कतास्थापित करने में सहायता प्रदान करेगा। इसलिए पेनांग भारतीय बाजार को समायोजित करने के लिए भारत के साथ एयरलाइन कनेक्टिविटी को सक्रिय करने हेतु साथ मिलकर काम कर रहा है। मलेशिया एयरलाइंस भारत, यूके, चीन, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी एशिया और आसियान देशों सहित अपने प्रमुख बाजारों में पेनांग के व्यावसायिक कार्यक्रमों का विपणन करने में भी सक्षम है।

भारत में पेनांग रोड शो के दौरानपीसीईबी सभी चार शहरों में अपना स्वयं का अभियान ‘चलो पेनांग’ भी लॉन्च करेगा। इस अभियान का उद्देश्य हैबैठकों और अवकाश गंतव्य के रूप में पेनांग को भारतीय यात्रियों का एक पसंदीदा स्थलबनाना। यह अभियान भारत के ट्रैवल एजेंटों के साथ परस्पर लाभकारी संबंधों को बढ़ावा देने और भारत के बाजार को लुभाने के लिए संभावित अवसरों की तलाश करने का एक अवसर होगा, जो पेनांग के लिए एक प्रमुख बाजार है।

इस वर्ष के रोड शो में शामिल होने वाले प्रदर्शकों की सूची में शामिल हैं:
1. अपोलो हॉलीडेज
2. फैंटास्टिकहॉलीडेज
3. शांगरी-ला रस सयांग
4. कोर्टयार्ड बाई मैरियट
5. टूरिज्म मलेशिया
6. डीयू डिजिटल
7. मेलिया होटल
8. द वेडिंग एशिया
9. मलेशिया एयरलाइंस
10. लेक्सिस ग्रुप ऑफ होटल्स
11. मालाबार रेस्तरां
12. दिया मलेशिया
13. सेतिया स्पाइस कन्वेंशन सेंटर
14. ऐस कांफ्रेंस एंड इवेंट्स