WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी!, अब 32 लोग एक साथ कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (3 नवंबर 2022): WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! कंपनी ने आखिरकार उस शानदार फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है, जिसका यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था। WhatsApp के इस नए फीचर का नाम Communities है। WhatsApp Communities के ग्लोबल रोलआउट का ऐलान मार्क जकरबर्ग ने किया। यह आने वाले कुछ महीनों में WhatsApp के सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। इस Communities की मदद से यूजर एक साथ कई सारे ग्रुप्स से कनेक्ट हो सकते हैं। इसके अलावा भी WhatsApp में आज तीन और नए फीचर्स की एंट्री हुई है। अब यूजर एक साथ 32 लोगों से वीडियो कॉल के जरिए जुड़ सकेंगे। वहीं, अब ग्रुप में 1024 यूजर्स के साथ चैटिंग की जा सकती है। Communities के अलावा इन फीचर्स की भी एंट्री।

WhatsApp में आज तीन और नए फीचर की एंट्री हुई है। इनमें इन-चैट पोल क्रिएट करने के अलावा, 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग और 1024 यूजर्स के साथ ग्रुप चैट करना शामिल है। इमोजी रिएक्शन, लार्ज फाइल शेयरिंग और ऐडमिन डिलीट जैसे खास फीचर्स को भी अब किसी भी ग्रुप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि, ये सब टूल्स यूजर्स को Communities में ज्यादा काम आएंगे। इसके साथ ही कंपनी ने WhatsApp में पोल क्रिएट करने वाले फीचर को भी रिलीज कर दिया है। जानें विस्तृत विवरण।

WhatsApp के अनुसार Communities का सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर्स को होगा जो आपस में गहरा संबंध रखते हैं। स्कूल और इससे जुड़े बिजनेस इसका एक शानदार उदाहरण हैं। इनमें कई सारी चीजें कॉमन होती हैं। WhatsApp के नए फीचर से इन्हें अपनी बातचीत ऑर्गनाइज़ करने के लिए ज़्यादा टूल्स मिलेंगे। स्कूली बच्चों के पेरेंट्स, लोकल क्लब और यहाँ तक कि छोटे वर्कप्लेस भी अपनी बातचीत और हर दिन के कामों के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। इन ग्रुप्स को अपनी प्राइवेसी सुरक्षित रखने के लिए ऐसे तरीकों की ज़रूरत होती है, जो सोशल मीडिया से अलग हों। खास बात है कि WhatsApp Communities की चैट्स को सेफ रखने के लिए आने वाले दिनों में कई और अपडेट लाएगा।

WhatsApp Communities बनाने और उसे मैनेज करने की ज़िम्मेदारी एडमिन की होगी। एडमिट यह चुन सकेंगे कि कौन से ग्रुप्स कम्युनिटी का हिस्सा होंगे और कौन नहीं। इसके लिए वे नए ग्रुप्स बना सकते हैं या पहले से मौजूद ग्रुप्स को आपस में लिंक भी कर सकते हैं। एडमिन के पासे किसी ग्रुप या मेंबर को हटाने की भी ताकत होगी। इसके अलावा ग्रुप एडमिन आपत्तिजनक चैट्स और मीडिया को सभी सभी मेंबर्स के लिए डिलीट कर सकते हैं।

इस नए फीचर से एडमिन को नए टूल्स देने के साथ यूज़र्स के लिए भी काफी कुछ है। WhatsApp के अनुसार यूजर Communities में अपनी बातचीत को कंट्रोल कर सकेंगे। WhatsApp की मौजूदा सेटिंग्स में यूज़र्स यह चुन सकते हैं कि उन्हें कौन ग्रुप में शामिल कर सकता है और कौन नहीं। यह काम का फीचर यूजर्स को कम्युनिटीज़ में भी मिलेगा। इसके अलावा WhatsApp में जल्द ही एक ऐसे फीचर की भी एंट्री होगी जिससे यूज़र के ग्रुप छोड़ने पर किसी को नोटिफ़िकेशन नहीं मिलेगा।