Himachal Pradesh Election Date 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 अक्टूबर 2022): हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का एलान किया जा चुका है। आपको आपको बता दें कि बिसातें बिछ चुकी है, सभी सियासी पार्टियां एड़ी चोटी का दम लगाए हुए है।

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार हिमाचल प्रदेश के सभी 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होना है। वहीं मतों की गिनती 8 दिसंबर को होना है, आपको बता दें कि हिमाचल के सभी 68 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है। चुनाव आयोग के अनुसार इसबार 55 लाख मतदाता चुनाव में भाग लेंगे, वहीं तारीखों का एलान होते ही आचार संहिता लागू हो चुकी है।

चुनाव आयोग ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाए जाएंगे, और सभी मतदाताओं को उनके घर से 2 किलोमीटर के दायरे में ही पोलिंग स्टेशन देने की कोशिश की गई है। आगे चुनाव आयोग ने कहा कि 80वर्ष से ऊपर के मतदाता अपने घर से ही वोटिंग कर सकते हैं।

साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि यदि किसी प्रत्याशी का आपराधिक पृष्ठभूमि है तो चुनाव आयोग उसे प्रसारित करेगा ताकि मतदाताओं के सामने स्थिति स्पष्ट हो सके। नामंकन तक जुड़ सकते हैं नए मतदाता और कुछ पोलिंग स्टेशनो पर सौ प्रतिशत महिलाकर्मियों की तैनाती की जाएगी, इस कदम से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाना मेरा लक्ष्य है, कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए चुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

हिमाचल चुनाव की महत्वपूर्ण तारीख

नामांकन: 25 अक्टूबर 2022
नामांकन की जांच : 27 अक्टूबर 2022
नामांकन वापसी की तिथि 29 अक्टूबर 2022
चुनाव की तारीख: 12 नवंबर 2022
मतगणना: 8 दिसंबर 2022