दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने के लिए करना होगा ये काम, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/09/2022): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। आज से आवेदन शुरू हो गया हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है।

अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पहले दिल्ली के अंदर बिजली बहुत जाया करता था। हम लोगों ने मेहनत करके सारा इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया। अब दिल्ली के लोगों को 24 घंटे बिजली मिलती है और फ्री बिजली मिलती है। यह केवल कट्टर ईमानदार सरकार की वजह से हुआ।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अंदर कुल 58 लाख डोमेस्टिक का उपभोक्ता है उसमें से 47 लाख उपभोक्ता को सब्सिडी मिलता है। उन 47 लाख में से 30 लाख ऐसे लोग जिसके बिजली के बिल जीरो आते हैं और 16 से 17 लाख ऐसे लोग हैं जिनके बिजली बिल आधे आते हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 200 यूनिट तक फ्री बिजली है, 200 से 400 यूनिट तक आधे बिल हैं। कुछ लोगों की डिमांड था। बिल्कुल सही डिमांड थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं सकते हैं तो हमें क्यों सब्सिडी दिया जा रहा है। हमें विकल्प दिया जाए कि हम जमा करना चाहें तो करे, ना करना चाहें तो ना करें। हमारे ऊपर सब्सिडी क्यों थोपी जा रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ महीने पहले सरकार ने फैसला लिया था कि उन्हीं को सब्सिडी दिया जाएगा जो अप्लाई करेगा। उस स्कीम को अब लागू करने जा रहे हैं। हमने कहा था कि 30 सितंबर तक पुरानी योजना चालू रहेगी। एक अक्टूबर से उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी, जो अप्लाई करेगा।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अप्लाई करने के तरीके आज हम जारी कर रहे हैं। एक तरीका तो यह है कि जो आपका अगला बिजली का बिल आएगा और उस बिजली बिल के साथ एक फॉर्म आएगा और उस फॉर्म को भरकर जहां बिल जमा कराने जाते हैं, वहां जमा करा सकते हैं और आपको 1 अक्टूबर के बाद भी सब्सिडी जारी रहेगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दूसरा तरीका इलेक्ट्रॉनिक है। मैं आज एक नंबर जारी कर रहा हूं और इस नंबर 7011311111 पर आप मिस कॉल मारो और और उस नंबर पर एक मैसेज आएगा और उस मैसेज में एक लिंक आएगा और उस पर क्लिक कर दो और आपके व्हॉट्सऐप पर एक फॉर्म खुल जाएगा। उसे भरकर सब्मिट कर दो आप रजिस्टर हो जाएंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपना बिजली बिल का ‘के’ नंबर मोबाइल नंबर से रजिस्टर करा रखा है उन लोगों को हम मैसेज भेजेंगे। फिजिकल रजिस्ट्रेशन या इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन कराने के 3 दिन के अंदर आपके पास ईमेल या मैसेज के द्वारा कंफर्मेशन आ जाएगा कि आप रजिस्टर हो गए हैं और आपकी सब्सिडी लागू रहेगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से 31 अक्टूबर तक जितने लोग अप्लाई कर देंगे उनको 1 अक्टूबर से सब्सिडी जारी रहेगी। 31 अक्टूबर के बाद जो नवंबर में रजिस्टर होंगे उन्हें फिर अक्टूबर का बिल भरना पड़ेगा और फिर नवंबर से सब्सिडी मिलेगा। जिस महीने में अप्लाई करेगा उसके अगले महीने से सब्सिडी मिलेगा और उससे पहले के महीनों का बिल भरना पड़ेगा।

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि जनता तक ये बात पहुंचाने के लिए कॉल कैंपेन लॉन्च करेंगे ताकि घर-घर तक बात पहुंचाई जाए। ये साल में एक बार हर साल किया जाएगा।