जयपुर में उत्तर राज्यीय परिषद की बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उठाए दिल्ली के प्रदूषण, पानी और यमुना के मुद्दे

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (09/07/2022): दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज शनिवार को जयपुर में उत्तर राज्यों की परिषद की बैठक में शामिल हुए हैं। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण, पानी और यमुना प्रदूषण के मुद्दे को उठाए हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट करके दिया है। उन्होंने कहा कि आज जयपुर में उत्तर राज्यों की परिषद में दिल्ली में प्रदूषण, पानी और यमुना प्रदूषण के मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा मुद्दा उठाए जाने पर परिषद में यह सहमति बनी कि रेणुका बांध के बनने पर दिल्ली को कितना अतिरिक्त पानी मिलेगा इसका फैसला भी एक समिति बनाकर पहले ही कर लिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पहल पर दिल्ली सरकार ने रेणुका बांध के निर्माण में 214 करोड़ रुपए का सहयोग दिया है। इसीलिए 2019 में हुए इसके समझौते में लिखा गया है कि बांध के निर्माण से मिलने वाले अतिरिक्त पानी में से दिल्ली को प्राथमिकता के आधार पर पानी दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसी तरह परिषद में मैंने यह भी मुद्दा उठाया कि हरियाणा से नजफगढ़ नाले में 5000 क्यूसेक इण्डस्ट्री केमिकल युक्त गंदा पानी रोज़ाना आ रहा है जो यमुना में जाता है, इसे हरियाणा को साफ़ करके नाले में डालना चाहिए। परिषद में इसके लिए भी केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में समिति बनाई गई।

उन्होंने कहा कि मैंने परिषद की बैठक में यह भी मुद्दा उठाया कि दिल्ली सरकार अपने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह CNG या ई-बस में बदल चुकी है लेकिन दूसरे राज्यों से अभी भी करीब 10 हज़ार बसें डीजल से चलने वाली आती हैं। इससे दिल्ली में प्रदूषण रोकने में मुश्किल आ रही है।