हेट स्पीच को लेकर कतर ने भारतीय राजदूत दीपक मित्तल को किया तलब, भारत ने स्पष्ट किया अपना रुख

एक निजी अंग्रेजी चैनल में ज्ञानवापी मामले पर डिबेट में भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा इस्लाम के आराध्य पैगम्बर मोहम्मद साहब पर किए गए विवादित टिप्पणी के बाद से देश के भीतर एवं देश के बाहर मामला गर्म है। आपको बता दें कि अरब, पाकिस्तान सहित दुनियाभर के तमाम इस्लामिक देश में नूपुर शर्मा के इस बयान की निंदा की जा रही है।

इस कड़ी में कतर राजनायिक द्वारा भारतीय राजदूत दीपक मित्तल को तलब किया गया है, एवं इस प्रकार के नफरती बयान देने वाले नेताओं पर कठोर कारवाई करने की बात कही है। कतर का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू कतर दौरे पर हैं।

इस मामले पर भारत ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि भारत मजबूत साझी विरासत में विश्वास करता है, और सभी धर्मों का सम्मान करता है। साथ ही भारत की तरफ से जारी बयान में कहा गया है की किसी का एक बयान भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाता है। भारत सभी धर्मों का सम्मान करता है,अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है। साथ ही भारत की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हम दोनों को ऐसे शरारती लोगों के खिलाफ मिलकर लड़ना चाहिए जो हमारे दुपक्षीय संबंधों को कम करना चाहते है।

गौरतलब है कि भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने हाल में ही एक निजी अंग्रेजी चैनल पर ज्ञानवापी मामले में डिबेट के दौरान पैगम्बर मोहम्मद सहाब पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी, हलाकि पार्टी आलाकमान ने रविवार को खुद को इस बयान से अलग करते हुए नूपुर शर्मा को पार्टी से बाहर निकाल दिया।