दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल ने जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ की बैठक, आप नेता ने पढ़ाया संविधान का पाठ

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (01/06/2022): आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी मार्लेना ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से आग्रह किया है कि दिल्ली के संवैधानिक व्यवस्था से किसी भी प्रकार का फेरबदल और बिगाड़ने की कोशिश ना करें। दरअसल आज बुधवार को उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि आपके पास लॉ एंड ऑर्डर, पुलिस और अब तो MCD भी है। अगर आप समस्याएं सुलझाना ही चाहते हैं तो साफ सफाई एक बड़ी समस्या है, महिलाएं घर से बाहर निकलने से डरती हैं, दिनदहाड़े चोरियां होती हैं, गोलियां चलती हैं तो इन समस्याओं को सुलझाएं।

उन्होंने कहा कि 30 तारीख सोमवार को दिल्ली के नए उपराज्यपाल ने दिल्ली जल बोर्ड की अफसरों की मीटिंग बुलाई और और अलग-अलग मुद्दों पर दिल्ली जल बोर्ड को आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैं उपराज्यपाल से बताना चाहूंगी, शायद क्योंकि वो दिल्ली में नए आए हैं और नए उपराज्यपाल बने हैं। उन्हें दिल्ली का संवैधानिक स्थिति का शायद पूरा ज्ञान ना हो। मैं दिल्ली के उपराज्यपाल को बताना चाहूंगी कि दिल्ली में एक संवैधानिक व्यवस्था है। उस संवैधानिक व्यवस्था के तहत उपराज्यपाल केंद्र सरकार के नुमाइंदे होते हैं। उनको संविधान ने स्पष्ट रूप से तीन जिम्मेदारियां दी है। उनकी जिम्मेदारी है लैंड, लॉ एंड ऑर्डर और पुलिस की व्यवस्था है। ये स्पष्ट रूप से देश के संविधान में लिखा हुआ है और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के कंस्टीट्यूशन बेंच ने भी मुहर लगाई हुई है।

उन्होंने कहा कि अभी एक और खास परिस्थिति है कि एमसीडी का नया कानून पास हुआ है तो एमसीडी भी सीधा केंद्र सरकार के कंट्रोल में है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम ये भी मान ले कि नगर निगम को मैनेज करना और उसका काम करवाना भी उपराज्यपाल के अधिकार क्षेत्र में आता है। लेकिन बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य ये सब मुद्दे दिल्ली की चुनी हुई सरकार, दिल्ली के मुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्रियों के अधिकार क्षेत्र में आता है ये देश का संविधान कहता है और सुप्रीम कोर्ट के कंस्टीट्यूशन बेंच कहती है।

उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि दिल्ली कैसे चलेगी? गवर्नेंस कैसे होगा? एक तरफ इन अफसरों को दिल्ली के उपराज्यपाल आदेश देंगे और दूसरी तरफ चुनी हुई सरकार आदेश देंगे तो एक अफसर क्या करेगा? ये आदेश पालन करेगा या वो आदेश पालन करेगा या फिर कोई भी आदेश पालन नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली के संवैधानिक व्यवस्था को बिगाड़ा जाता है तो पूरी दिल्ली के अंदर किओस्क हो जाएगा और गवर्नेंस चलना बंद हो जाएगा, इसका नुकसान सिर्फ और सिर्फ दिल्ली के निवासियों को होगा। उन्होंने कहा कि मेरा दिल्ली के उपराज्यपाल से आग्रह है कि आपके पास लॉ एंड ऑर्डर, पुलिस और एमसीडी आता है इन मुद्दों पर भी दिल्ली के अंदर बड़े-बड़े समस्या आता है।

उन्होंने उपराज्यपाल पर तंज कसते हुए कहा कि यदि आप कोई समस्या ही सुलझाना चाहते हैं तो दिल्ली के अंदर तीन बड़े-बड़े कूड़े के पहाड़ की समस्या को सुलझाइए। मैं उपराज्यपाल को बताना चाहूंगी कि यदि आप पूरे दिल्ली के अंदर घूमेंगे तो उन्हें दिख जाएगा कि पूरे दिल्ली के अंदर गंदगी बहुत बड़ी समस्या है और दिल्ली में कहीं भी साफ सफाई ठीक से नहीं होता है। इसमें एमसीडी पिछले 15 सालों से बिल्कुल नाकाम है। मैं उपराज्यपाल से आग्रह करूंगी कि आपको कुछ समस्याएं ही सुलझाना है तो दिल्ली में आप साफ सफाई की समस्या को सुलझाइए। उन्होंने कहा कि आप दिल्ली के किसी भी महिला से बात करेंगे तो आप पाएंगे कि महिला सुरक्षा कितनी बड़ी समस्या है। इसलिए मेरा उपराज्यपाल से आग्रह है कि आप दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा सुलझाइए और दिल्ली में लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था को ठीक कीजिए। उन्होंने आखिर में कहा कि मेरा उपराज्यपाल से विनम्र निवेदन है कि वह दिल्ली के संवैधानिक व्यवस्था से किसी भी प्रकार के फेरबदल और बिगाड़ने की कोशिश ना करें।