आप ने शुरू किया ‘अंबेडकर फेलोशिप फॉर पॉलिटिकल चेंज’ अभियान, अरविंद केजरीवाल ने युवाओं से की जुड़ने की अपील

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 नवंबर 2023): आम आदमी पार्टी ने अपने स्थापना दिवस पर ‘अंबेडकर फेलोशिप फॉर पॉलिटिकल चेंज’ अभियान की शुरुआत किया है। इस फेलोशिप का उद्देश्य देश के राजनीतिक परिवर्तन में युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना है। यह फेलोशिप एक प्रभावशाली अनुभव और समान विचारधारा वाले लोगों का नेटवर्क प्रदान करेगी‌। राजनीतिक परिवर्तन के लिए देश के युवाओं की बौद्धिक क्षमता का विकास करेगी। ताकि, वो समाज की मुखर आवाज बन सकें। किसी समस्या के समाधान खोज सके और चुनावों के बारे में गहन अवलोकन कर सकें। इस फेलोशिप के तहत चुने गए फेलोज को फील्ड कैंपेन, मीडिया, संचार एवं अनुसंधान और डेटा विश्‍लेषण के कार्य में शामिल किया जाएगा। यह फेलोशिप 11 महीने के लिए होगी और काम करने का स्थान हाइब्रिड आधार पर होगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आम आदमी पार्टी के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “क्या आप एक युवा हैं? क्या आप देश बदलना चाहते हैं? क्या आप भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना चाहते हैं? तो बाबा साहिब अंबेडकर फेलोशिप में आप भी हिस्सा लें। आइये मिलकर देश बदलते हैं! आइये मिलकर देश की राजनीति साफ़ करते हैं।”

तो वहीं आम आदमी पार्टी के आधिकारिक हैंडल में कहा गया है कि “अंबेडकर फेलोशिप फॉर पॉलिटिकल चेंज। क्या आप भारत के लिए आवश्यक परिवर्तन-निर्माता बनने के लिए तैयार हैं? जैसे-जैसे 2024 के चुनाव नजदीक आ रहे हैं, यह हमारे देश के भविष्य को आकार देने का आपके लिए मौका है। भारत को नंबर 1 बनाने के हमारे मिशन में हमसे जुड़ें।”

यह उन लोगों के लिए खुला है जो हाल ही में स्नातक हुए हैं और विविध शैक्षिक और पेशेवर पृष्ठभूमि वाले युवा पेशेवर हैं जिनकी उम्र 40 वर्ष से कम है। 11 महीने की अवधि में, अध्येताओं को वरिष्ठ नेताओं और पेशेवरों के साथ काम करने का व्यावहारिक अनुभव मिलेगा और वे राजनीतिक प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे। अच्छा प्रदर्शन करने वाले साथी आम आदमी पार्टी के साथ आगे जुड़ने के लिए विस्तार के पात्र होंगे। पूरा होने पर अध्येताओं को श्री अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रीय संयोजक, आप द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र मिलेगा।

तीन महीने की प्रोबेशनरी पीरियड के बाद फेलोज वजीफा प्राप्त करने के लिए योग्य हो जाएंगे। फेलोज का चयन दो चरणों, आवेदन स्क्रीनिंग और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। चयन सूची 25 दिसंबर को जारी की जाएगी। उम्मीदवारों का प्रारंभिक समूह 2 जनवरी को अपनी शामिल होने की प्रक्रिया शुरू करेगा। जिन लोगों का चयन किया गया है, उनसे इस तिथि पर शामिल होने की उम्मीद की जाती है। असाधारण परिस्थितियों में, उम्मीदवारों को दूसरे चक्र में शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है, जो 1 फरवरी से शुरू होगा। कृपया ध्यान दें कि इस तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।