Delhi: मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बीजेपी की अतिक्रमण अभियान को बताया, ‘आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/05/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अतिक्रमण अभियान को आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस बताया है। दरअसल आज उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि जिस तरह से भाजपा दिल्ली में लोगों के घर और दुकानें तोड़ रही है, वो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि 63 लाख लोगों की दुकानों या मकानों पर बुलडोज़र चल सकता है। ये आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा। उन्होंने कहा कि हम जैसे दिल्ली की शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और बिजली की व्यवस्था को ठीक किए हैं वैसे ही हम दिल्ली में अवैध अतिक्रमण को भी ठीक करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने विधायकों की मीटिंग ली है और हमने उनसे कहा कि अगर जेल भी जाना पड़े तो डरना मत, आपको जनता के साथ खड़े रहना है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि इस तरह से बुलडोजर चलाना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि दादागिरी गुंडागर्दी और अपनी पावर का दुरुपयोग करना सही नहीं है।

उन्होंने कहा कि “भारतीय जनता पार्टी शासित एमसीडी द्वारा कई जगह बुलडोजर चलाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि आगे भी कई महीनों तक बुलडोजर चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसमें दो चीजें महत्वपूर्ण है पहली बात कि पिछले 75 सालों में दिल्ली जिस तरह से बना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को प्लान तरीके से नहीं बनाया गया है और 80% से ज्यादा दिल्ली अतिक्रमण के दायरे में आएंगे। फिर सवाल उठता है कि क्या 80% दिल्ली को तोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि दूसरी बात कि जिस तरीके से अतिक्रमण को हटाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ना तो उनके पास कोई कागज है और ना ही मौका दिया जा रहा है बस ये बुलडोजर लेकर किसी भी कॉलोनी में पहुंच जाते हैं और किसी के भी घर और दुकान तोड़ने लगते हैं। उन्होंने कहा कि कई लोग बोलते हैं कि यह मेरा मकान और दुकान अवैध नहीं है और वह कागज भी दिखाते लेकिन कोई कागज नहीं देखा जा रहा है बस बुलडोजर चलाया जा रहा है। ये सही नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस स्केल के ऊपर इन्होंने प्लानिंग कर रखी है हम इसके खिलाफ हैं।”

उन्होंने कहा कि दिल्ली के कच्ची कॉलोनियों में लगभग 50 लाख लोग रहते हैं‌। उन्होंने कहा कि बीजेपी शासित एमसीडी की प्लानिंग है कि दिल्ली की सारी झुग्गियों को तोड़ा जाएं। उन्होंने कहा कि उन झुग्गियों में लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। इसके अलावा इन्होंने 3 लाख प्रॉपर्टी की ऐसी लिस्ट बनाई है जिसमें की किसी ने बालकोनी बड़ी बना लिए हैं और किसी ने एक कमरा अतिरिक्त बना लिया है। उन्होंने कहा कि 63 लाख लोगों पर बुलडोजर चलेगा और यह आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने कहा था कि कच्ची कॉलोनीयों के लोगों को मालिकाना हक दिलाया जाएगा और जहां झुग्गी वही मकान बनाकर दिए जाएंगे। अब चुनाव के बाद इन सबको तोड़ने आ गए हैं। उन्होंने कहा कि मैं भी अतिक्रमण के खिलाफ हूं और हम नहीं चाहते कि अतिक्रमण हो। उन्होंने कहा कि हमारी दिल्ली खूबसूरत होनी चाहिए और अच्छी होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि 15 सालों से दिल्ली नगर निगम में बीजेपी का राज था इन्होंने क्या किया? 15 सालों में इन्होंने अवैध अतिक्रमण करवाएं और अवैध बिल्डिंग बनवाएं है। उन्होंने कहा कि आरोप लगता है कि इन्होंने खूब पैसे खाए हैं।

उन्होंने कहा कि जब 18 मई को इनका कार्यकाल पूरा होने वाला है। उन्होंने बीजेपी से सवाल करते हुए कहा कि क्या आपके पास नैतिक कंस्टीटूशनल लीगल पावर है कि आप इतना बड़ा निर्णय ले सके। आप चुनाव करवाइए और चुनाव कराने के बाद जो भी नई एमसीडी बनेंगी उसे निर्णय लेने दीजिए। उन्होंने दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि हम अतिक्रमण और अवैध रूप से बनी हुई दिल्ली की समस्या को हम समाधान करेंगे। कच्ची कॉलोनियों को पक्का किया जाएगा और अच्छे से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि झुग्गी में रहने वाले लोगों के लिए हम मकान बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली को झुग्गियों से मुक्ति दिलाएंगे और उनके लिए मकान बनाएंगे और इज्जत की जिंदगी देंगे।