दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बाबा साहब अंबेडकर और शहीद ए आजम भगत सिंह को बताया अपना प्रेरणा स्थान

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (2‌5/01/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा है कि दिल्ली में आज 10% कोरोना संक्रमण दर दर्ज होगी। 15 जनवरी को दिल्ली में लगभग अधिकतम संक्रमण दर 30% दर्ज हुई थी। पिछले 10 दिनों में संक्रमण दर 20% तक घट गई है। जिस वार मिशन के तहत दिल्ली में वैक्सीनेशन किया गया, अगर वैक्सीनेशन किया जाता है तो कोरोना का असर थोड़ा कम होता है। 100% दिल्ली को कोरोना की पहली डोज लग चुकी हैं। लगभग 82% लोगों को कोरोना की दूसरी डोज लग चुकी है। शायद ये पूरी दुनिया और देश में रिकॉर्ड है की 82% लोगों को कोरोना की दूसरी डोज लग चुकी है और अब बूस्टर डोज ही बहुत तेजी से लग रही है।

पूरे देश में कोरोना की ये तीसरी लहर है जबकि दिल्ली में कोरोना की ये पांचवी लहर है क्योंकि जब भी कोई नया वैरिएंट आता है वह सबसे पहले दिल्ली में फैलता है क्योंकि सारे इंटरनेशनल फ्लाइट पहले दिल्ली आती है। इसलिए दिल्ली के लोगों ने कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेली है। दिल्ली के लोग, ऑफिसर्स, और डॉक्टर हम सबने मिलकर कोरोना से अच्छी तरह से निपटा है। दिल्ली की जनता ने जिस अनुशासन के साथ जिस धैर्य के साथ इसका सामना किया है वो वाकई काबिल के तारीफ है।

जब भी कोरोना बढ़ती है तो कुछ पाबंदियां आपके स्वास्थ्य को देख कर लगानी पड़ती है। लेकिन हमारा यकीन मानिए हम उतनी ही पाबंदी लगाते हैं, जितनी जरूरत हो। हमने पिछले सप्ताह पाबंदी को हटाने के लिए एलजी साहब के पास प्रस्ताव भेजे, लेकिन एलजी साहब ने कुछ प्रस्ताव माने और कुछ को वापस कर दिए। हम वादा करते कि जितनी जल्दी हो सके, मैं और एलजी साहब मिलकर यह पाबंदी हटाएंगे और दिल्ली को फिर से खोलेंगे।

उन्होंने कहा कि “दो स्वतंत्रता सेनानी ऐसे हैं जिनसे मैं सबसे ज्यादा प्रभावित हूं। एक है बाबा साहब अंबेडकर और दूसरे हैं शहीद ए आजम भगत सिंह। दोनों के रास्ते अलग थे लेकिन मंजिल और सपने दोनों के एक थे। उनकी जिंदगी से एक सीख मिलती है की सपने देखो बड़े सपने देखो देश के लिए सपने देखो, तरक्की के लिए सपने देखो और देश के विकास के लिए सपने देखो और फिर कायनात की सारी शक्तियां इसे पूरा करने में आपकी मदद करती हैं। बाबा साहेब का एक सपना था कि सबको अच्छी शिक्षा मिले, चाहे वह अमीर हो या गरीब हो, सब को सम्मान और अच्छी शिक्षा मिले। आजादी के 75 साल बाद क्या हम बाबा साहब का सपना पूरा कर पाएं? नहीं, हम नहीं कर पाए। आज गणतंत्र दिवस है शुभ दिन है, आज इस मौके पर हम सब मिलकर कसम खाते हैं कि बाबा साहेब का सपना पूरा करके दिखाएंगे। भारत तब विकसित होगा जब सबको शिक्षा मिलेगी और इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। मुझे खुशी है कि बाबा साहब के सपने को पूरा करने का काम दिल्ली में शुरू हो चुका है। पिछले 7 सालों में जो दिल्ली के सरकारी स्कूलों में जो काम हुआ है वह किसी क्रांति से कम नहीं है। यह शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति है। आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर मैं घोषणा करता हूं कि आज से दिल्ली सरकार के हर दफ्तर के अंदर और ऑफिस के अंदर उसमें बाबासाहेब अंबेडकर और शहीद ए आजम भगत सिंह की तस्वीरें लगाई जाएंगी। इन दोनों के असूलों के ऊपर दिल्ली सरकार चलेगी, और उनसे प्रेरणा मिलती रहेगी।”