देश में पहली बार’स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक’ का ऐलान

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (09/01/2022): केंद्र सरकार 10-16 जनवरी 2022 तक पहली बार स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक आयोजित करेगी जिसका लक्ष्य देश के प्रमुख स्टार्टअप, उद्यमियों, और निवेशकों, अन्य हितधारकों को एक साथ लाना है ताकि उद्यमिता का जश्न मनाया जा सके और नवाचार को बढ़ावा दिया जा सके।
“स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक” पूरे भारत में उद्यमिता के प्रसार और गहराई को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) 10 से -16 जनवरी 2022 तक पहली बार स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक का आयोजन कर रहा है। इस आभासी सप्ताह भर चलने वाले नवाचार उत्सव का उद्देश्य भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष ‘आजादी का अमृत’ का जश्न मनाना है। महोत्सव ‘और पूरे भारत में उद्यमिता के प्रसार और गहराई को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्टार्टअप की दुनिया में, 2021 को ‘यूनिकॉर्न्स के वर्ष’ के रूप में मान्यता दी गई है, जिसमें वर्ष में 40+ यूनिकॉर्न जोड़े गए हैं।

भारत दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम का दावा करते हुए एक वैश्विक नवाचार केंद्र के रूप में उभर रहा है। DPIIT ने अब तक 61,000 से अधिक स्टार्टअप को मान्यता दी गई है। देश के हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से कम से कम एक स्टार्टअप के साथ 633 जिलों में फैले 55 उद्योगों का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे स्टार्टअप्स ने 2016 से, 6 लाख से अधिक नौकरियों का सृजन किया है। 45% स्टार्टअप टियर-2 और टियर-3 शहरों से हैं और 45% उनमें से महिला उद्यमियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। स्टार्टअप्स में वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में भारत के एकीकरण में तेजी लाने और वैश्विक प्रभाव पैदा करने की क्षमता है।

इस स्टार्टअप और इनोवेशन फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य:
-देश के प्रमुख स्टार्टअप्स, उद्यमियों, निवेशकों, फंडिंग संस्थाओं, बैंकों, नीति निर्माताओं और अन्य राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों को उद्यमिता का जश्न मनाने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक साथ लाना है।
-इसके अलावा, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के पोषण पर ज्ञान का आदान-प्रदान करना है।
-उद्यमशीलता में पारिस्थितिकी तंत्र क्षमता विकसित करने के लिए;
-स्टार्टअप निवेश के लिए वैश्विक और घरेलू पूंजी जुटाना। -नवाचार और उद्यमिता के लिए युवाओं को प्रोत्साहित और प्रेरित करना।
-स्टार्टअप्स को बाजार पहुंच के लिए अवसर प्रदान करना।
-और भारत से उच्च-गुणवत्ता, उच्च-प्रौद्योगिकी और नवाचारों का प्रदर्शन करने के लिए।

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और भारत सरकार के विभिन्न विभागों की भागीदारी के साथ, सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के प्रमुख पहलुओं को इंटरैक्टिव सत्रों, कार्यशालाओं और प्रस्तुतियों के माध्यम से संबोधित किया जाएगा, जैसे कि स्टार्टअप्स को अकादमिक और मेंटरशिप सपोर्ट, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन। स्टार्टअप्स को समर्थन,

कॉरपोरेट्स और सरकार के माध्यम से स्टार्टअप्स तक मार्केट एक्सेस, और और ग्लोबल तक जाने के लिए फंडिंग और अंतर्राष्ट्रीय रास्ते। इसके अलावा, पहचाने गए विषयों के आधार पर, अनुभव बूथ, पिचिंग या रिवर्स पिचिंग सत्र और इनोवेशन शोकेस जैसी विभिन्न समानांतर गतिविधियां होंगी।

इस आयोजन में पंजीकरण के लिए इस लिंक का प्रयोग करें
https://www.startupindiainnovationweek.in