दिल्ली में कोरोना के मामले में तेजी, लॉकडाउन लगाने की कोई मंशा नहीं- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (09/01/2022): पूरे देश और दिल्ली में कोरोना बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। कल दिल्ली में कोरोना के लगभग 20000 केस आए थे और आज पिछले 24 घंटे में दिल्ली में लगभग कोरोना के 22000 नए केस आ सकते हैं। रोजाना दिल्ली में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जो एक चिंता का विषय तो है लेकिन जैसा कि मैंने पहले भी बोला था घबराने की जरूरत नहीं है। इस बात की जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में दी हैं।

उन्होंने कहा कि “मैं कोविड के प्रोटोकॉल के अनुसार में 7 से 8 दिन हम आइसोलेशन में रहा और आप सब की दुआओं और आशीर्वाद की वजह से मैं ठीक हूं। दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बहुत तेजी से बढ़ी, इसके लिए मैं बहुत चिंतित था। हालांकि मैं होम आइसोलेशन में था लेकिन मैं फोन पर स्वास्थ्य मंत्री से कोरोना के बारे में बातचीत करता रहता था। कोरोना को लेकर जो-जो इंतजाम किए जा रहे हैं इसके लिए मैं हमेशा संपर्क में था।”

पिछली जो वेव आई थी कोरोना के अप्रैल और मई में, उस समय 7 मई को इतनी ही रोजाना मामले आते थे। लगभग ऐसे ही केस आते थे पिछली बार 7 मई को लगभग 20000 केस आए थे लेकिन 7 मई को 341 मौतु हुई थी।लेकिन कल जब 20000 केस आए तो इसमें केवल 7 लोग की ही मौत हुई। वैसे तो एक भी मौतें नहीं होनी चाहिए थी लेकिन पिछली बार की तुलना में केवल 7 मौतें हुई हैं।

पिछली बार जब 7 मई को 20000 कोरोना के केस आए थे तो 20000 बेड दिल्ली के अस्पताल में भरे हुए थे। लेकिन जब कल दिल्ली में लगभग 20000 केस आए तो लगभग 1500 बेड दिल्ली के अस्पताल में भरे हुए हैं। इस वेव के दौरान मौतें भी कम हो रही है और अस्पताल जाने की भी जरूरत कम पड़ रही है। यह डाटा मैंने आपको इसलिए नहीं बताया है कि आप मास्क पहनना बंद कर देंगे और गैर जिम्मेदार हो जाएंगे। यह डाटा मैंने आपको इसलिए बताया कि आपको इससे डरने और घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिम्मेदारी के साथ काम लेने की जरूरत है और मास्क पहनना सबसे ज्यादा जरूरी है।

कई लोग हमसे पूछ रहे हैं कि लॉकडाउन लगेगा यदि आप मास्क पहनेंगे तो लॉकडाउन नहीं लगेगा। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते है। मास्क पहन कर घर से बाहर निकले। यदि जरूरत ना हो तो घर से बाहर ना निकले। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते हैं। फिलहाल लॉकडाउन लगाने की हमारी कोई मंशा नहीं है। और हम चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी यह वेव खत्म हो। हम कम से कम प्रतिबंध लगाना चाहते हैं ताकि लोगों की रोजी-रोटी और रोजगार चलती रहे।

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल और मैं दोनों मिलकर इस परिस्थिति पर नजर रखे हुए हैं। कल हमारा डीडीएमए के साथ दोबारा मीटिंग है। उस मीटिंग में हम एक्सपर्ट के साथ पर बात करेंगे की परिस्थिति को कैसे और अच्छे तरीके से संभाल सकें। केंद्र सरकार से लगातार हम लोग संपर्क में हैं और केंद्र सरकार से भी हमें पूरा सहयोग मिल रहा है।

आखिर में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाया है वह जाकर वैक्सीन लगवा ले। वैक्सीन लगवाने से मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना नहीं होगा। इसका मतलब है कि यदि आपको कोरोना होगा तो आपकी जान को खतरा कम होगा।