कोरोना महामारी के कारण गरीब और मध्य वर्ग के लोगों की आमदनी में कमी, विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ठहराया जिम्मेदार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (24/01/2022) : कोरोना महामारी का सबसे गहरा प्रभाव गरीब और मध्य वर्ग के लोगों पर पड़ा है। गरीब लोगों की आय में और गिरावट हो रही है तो वहीं अमीर लोगों की आय में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। कोरोना महामारी के कारण गरीब और मध्य वर्ग के लोगों की आय ज्यादा ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इसके लिए विपक्ष ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहरा रहा है। विपक्ष ने निशाना साधते हुए कहा है कि यह सिर्फ अमीर लोगों की मदद करते हैं, गरीब लोगों की नहीं। इसलिए अमीर और भी अमीर हो रहे हैं और गरीब और मध्य वर्ग के लोग और भी गरीब होते जा रहे हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि “मोदी सरकार सिर्फ़ अमीरों के लिए है। यह अब सामने है “गरीब और गरीब – हम दो हमारे दो की चाँदी” पिछले 5 साल में सबसे गरीब लोगों की आय 53% कम, छोटे मध्यम वर्ग की आय 32% कम, अमीरों की आय बढ़ी 39%, गरीब-मध्यम वर्ग पर मार, मोदी सरकार है अमीरों की सरकार।”

कांग्रेस ने निशाना साधते हुए लिखा है कि “सबसे गरीब 20% भारतीय परिवारों की वार्षिक आय 1995 के बाद से लगातार बढ़ रही थी, लेकिन साल 2020-21 में 2015-16 की तुलना में इसमें 53% की कमी आई है। इसी पांच साल की अवधि में, सबसे अमीर 20 प्रतिशत लोगों की वार्षिक घरेलू आय में 39% की वृद्धि देखी गई है। और किसका साथ, किसका विकास, किसका विश्वास? हम ही नहीं भारत ही नहीं, बीजेपी के जुमले को पूरी दुनिया देख रही है।”

राहुल गांधी ने लिखा है कि “कोविड महामारी पूरे देश ने झेली लेकिन ग़रीब वर्ग व मध्यम वर्ग मोदी सरकार की ‘आर्थिक महामारी’ के भी शिकार हैं। अमीर-ग़रीब के बीच बढ़ती ये खाई खोदने का श्रेय केंद्र सरकार को जाता है।”