ब्लड प्रेशर साइलेंट किलर है, कैसे करें बचाव ?, डॉ प्रवीण भाटिया से टेन न्यूज के सलाहकार संपादक बिपिन शर्मा की खास बातचीत

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (04 जुलाई 2023): नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर चिकित्सकों ने दिल्ली के प्रीतम पुरा शिव मंदिर के प्रांगण में रक्तदान शिविर और निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। साथ ही नोटो ऑर्गन प्लेज फॉर्म पर हस्ताक्षर कर कई महानुभावों ने अपने अंगों को प्रतिज्ञाबद्ध भी किया।

बता दें कि दिल्ली नॉर्थ जोन IMA की बड़ी शाखा है, जिसमें आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के लगभग 2000 से अधिक चिकित्सकों की सदस्यता है। नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. शरद अग्रवाल उपस्थित रहे, वहीं सम्मानित अतिथि के रूप में सेक्रेटरी जनरल डॉक्टर अनिल कुमार नायक उपस्थित रहे। डॉ. एच.एन.गंगवाल अध्यक्ष, आईएमए-डीएनजेड, डॉ. रजत अग्रवाल, डॉ किशोर राजूरकर, डॉ. नरेश चावला मुख्य आयोजक सहित कई अन्य चिकित्सकों ने रक्तदान शिविर और इस स्वास्थ्य मेले को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाया।

इस अवसर पर डॉ प्रवीन भाटिया ने टेन न्यूज के सलाहकार संपादक बिपिन शर्मा से ख़ास बातचीत की। बातचीत में डॉ प्रवीण भाटिया ने कहा कि ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है। कई बार इसके कोई सिंपटम्स नहीं आते हैं। लेकिन इसके होने के कुछ फैक्टर्स होते है, जैसे की लोग स्मोकिंग, अल्कोहल यूज करते हैं। जो अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते, उनमें ज्यादा चांसेस होते हैं और एक जेनेटिक भी होता है। उनमें हम जेनेटिक तो चेंज नहीं कर सकते लेकिन जिन फैक्टर्स को चेंज कर सकते हैं करना चाहिए। हम सब फोन के बहुत बड़े एडिक्टेड हो गए हैं , सोने से 1 घंटे पहले मोबाइल को अपने से दूर रखे ताकि ब्लड प्रेशर की समस्या ना हो।

हाइपरटेंशन में मूल रूप से खून की नसें मोटी हो जाती है। ये नसें उम्र के साथ भी बढ़ती है , हाई कैलोस्ट्राल डायट की वजह से भी बढ़ती है। हर इंसान को साल में एक बार अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाना चाहिए। ब्लड प्रेशर के सिंपटम्स बहुत देर से आते हैं जब तक पता चलता है काफी देर हो चुकी होती है। कुछ मरीजों को अचानक से हार्ट अटैक होता है तब पता चलता है की बीपी हाई था। कई बार ब्रेन में हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खून की नसें कभी कभी फट जाती है।

इंडिया हार्ट स्टडी 2021 में ये पता चला है की 2025 तक 21.5 करोड़ पेशेंट ब्लड प्रेशर के होने वाले है। 40% यंग लोगों को भी हाइपरटेंशन है। लोगों से एक अपील है की कृप्या आप स्मोकिंग छोड़ दे ये आपकी जान ले सकती है। डॉक्टर् प्रवीण भाटिया ने AI द्वारा आई स्कैनिंग से रोगों को पता करने के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि जिनका ब्लड प्रेशर 120/80 या 140/90 के बीच में है, वो फ्री हाइपरटेंशन हैं। अगर लोग अपना लाइफस्टाइल में बदलाव करे तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो सकता है। आगे उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की बातों में न आए और ये पूरी तरह से फेक जानकारी है।

डॉ प्रवीन भाटिया एक जाने माने और प्रसिद्ध चिकित्सक हैं। इनके पास 25 वर्षों से अधिक का अनुभव है। इन्होंने दिल्ली के मशहूर अस्पताल आरएमएल और गंगाराम में काम भी किया है।।