आईटीएस आईएचएएस में धूमधाम से मनाया गया विश्व फिजियोथैरेपी दिवस

विश्व फिजियोथैरेपी दिवस हर वर्ष 8 सितम्बर को पूरे विश्व में हर्षोल्लास से मनाया जाता हे। यह दिवस रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने में फिजियोथैरेपी की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है। यह दिन दुनिया भर में फिजियोथैरेपी समुदाय की एकता का प्रतीक है। यह दिवस एक बेहतर जीवन प्रदान करने की दिशा में काम करने वाले फिजियोथैरेपिस्ट को मान्यता प्रदान करने हेतु मनाया जाता है।

इस अवसर को चिन्हित करने के लिए आईटीएस इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ एण्ड एलाईड साइंसेज में विश्व फिजियोथैरेपी चिकित्सा दिवस बहुत धूमधाम से 8 सितम्बर, 2021 को मनाया गया। इस भव्य समाहरोह की शुरूआत यूपी फिजियो और आईटीएस फिजियोथैरेपी टीम के बीच क्रिकेट मैच के साथ हुई जिसे देखने के लिए आईटीएस – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन आरपी चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा भी उपस्थित थे। सभी खिलाड़ियों, शिक्षकगणों और छात्रों ने मैच का आनंद लिया| आईटीएस  फिजियोथैरेपी टीम ने यह मैच जीता तथा आईटीएस फिजियोथैरेपी टीम के रोहित को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

मैच के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलन और अर्पित चड्ढा जी के ज्ञानवर्धक भाषण से हुई जिसमें उन्होंने फिजियोथैरेपी के क्षेत्र में बढ़ती सम्भावनाओं को बताया। आईटीएस आईएचएएस के डायरेक्टर डाॅ सीएस राम ने भी वहाँ उपस्थित सभी लोगों को फिजियोथैरेपी उपचार के क्षेत्र में हुई प्रगति और इसके फायदे के बारे में बताया। सांस्कृतिक कार्यक्रम पूरी तरह से फिजियोथैरेपी विषय पर आधारित था और इसमें बीपीटी के छात्रों द्वारा शारीरिक रचना शब्दावली का विस्तार करते हुए एक रोमांचक नृत्य प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। छात्रों द्वारा एक शिक्षाप्रद नाट्यरूपांतरण भी प्रस्तुत किया गया जिसमें कोविड में दिये जाने वाले फिजियोथैरेपी उपचार के बारे में बताया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद अतिथि व्याख्यान के रूप में छात्रों को ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से एक सत्र आयोजित किया गया। मनीपाल विश्वविद्यालय की डाॅ मनमोहिता द्वारा रोबोटिक फिजियोथैरेपी पर एक व्याख्यान और एम्स से डा बंटी द्वारा फिजियोथैरेपी के दायरे पर एक मार्गदर्शक सत्र लिया गया। छात्रों ने व्यख्यान की सराहना की और उनसे बहुत कुछ सीखा। आईटीएस आईएचएएस ने छात्रों को प्रबुद्ध करने के लिए फिजियोथैरेपी के क्षेत्र में प्रतिष्ठित हस्तियों द्वारा पहले भी इस तरह के अतिथि व्याख्यान आयोजित किए है। अंतिम वर्ष के छात्रों द्वारा विभिन्न परिस्थितियों में, विशेष रूप से कोरोना रोगियों में, फिजियोथैरेपी उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम रोगियों को अपनी बीमारियों से खुद को मुक्त करने में मदद करेगा।

eकार्यक्रम का समापन अर्पित चड्ढा के प्रशंसनीय भाषण से हुआ। उन्होंने सभी फिजियोथैरेपी स्टाफ, शिक्षकगणों और विशेष रूप से उन छात्रों की सराहना की, जिन्होंने इस तरह से भव्य आयोजन के लिए कड़ी मेहनत की। डाॅ सीएस राम ने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए एक साथ काम करने वाले शिक्षकगणों और छात्रों का धन्यवाद दिया।