कांग्रेस स्थापना दिवस पर राहुल का वार- ‘खतरे में है अंबेडकर का दिया संविधान’

नई दिल्ली. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) का आज 133वां स्थापना दिवस है. कांग्रेस के स्थापना दिवस पर पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने हेडक्वॉर्टर में झंडा फहराया. ये स्थापना दिवस इस बार इसलिए खास है क्योंकि 19 साल बाद पार्टी को राहुल गांधी के तौर पर नया अध्यक्ष मिला है. राहुल कांग्रेस के 60वें अध्यक्ष हैं. वहीं, आजादी के बाद की बात करें तो राहुल पार्टी के 19वें अध्यक्ष हैं. उनकी मां सोनिया गांधी ने 19 साल तक पार्टी की कमान संभाले रखी थी.

राहुल ने पार्टी की स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीजेपी पर हमला बोला. राहुल ने कहा अंबेडकर का दिया संविधान खतरे में है.संविधान ही नहीं देश की बुनियाद भी आज खतरे में है. इसपर सीधी चोट की जा रही है. बीजेपी के नेता लगातार बयान दे रहे हैं और हमारा और हर भारतवासी का फर्ज है कि उसकी रक्षा करे. राहुल ने कहा कि कांग्रेस हमेशा सिद्धांतो पर काम करती है जबकि बीजेपी झूठ बोलती है.

राहुल का इशारा बीजेपी के सांसद अनंत कुमार हेगड़े के उस हालिया बयान की तरफ था जिसमें उन्होंने संविधान बदलने की बात कही थी. बुधवार को संसद में इसपर हंगामा भी खूब मचा. वहीं, नरेंद्र मोदी सरकार ने बुधवार को केंद्रीय राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े की टिप्पणी से किनारा कर लिया. अनंत कुमार ने ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द की आलोचना की थी और कहा था कि बीजेपी सरकार संविधान की प्रस्तावना से इस शब्द को हटाने के लिए ‘संविधान में संशोधन करेगी.’ राज्यसभा में विपक्ष ने एकजुट होकर हेगड़े की टिप्पणी का विरोध किया. संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने सदन से कहा कि हम संविधान के प्रति वचनबद्ध हैं. हम मंत्री की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं.

बता दें कि कांग्रेस की स्थापना एक अंग्रेज ऑफिसर ए ओ ह्यूम (एलन ऑक्टेवियन ह्यूम) ने की थी. 28 दिसंबर 1885 को 72 सामाजिक कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और वकीलों के दल ने कांग्रेस के पहले सेशन में हिस्सा लिया.

बॉम्बे के गोकुलदास तेजपाल संस्कृत कॉलेज में हुए इस पहले सेशन के अध्यक्ष थे बैरिस्टर व्योमेश चंद्र बनर्जी. वहीं पार्टी का दूसरा सेशन ठीक एक साल बाद 27 दिसंबर 1886 में कोलकाता में हुआ था. सेशन की अध्यक्षता दादाभाई नैरोजी ने की थी.