डोकलाम: सेना ने गांव खाली करने के आदेश दिए, जाट रेजिमेंट के सैनिकों ने संभाला मोर्चा

नई दिल्ली| सिक्किम सेक्टर में भारत और चीन के बीच जारी तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि भारतीय सेना ने डोकलाम के आस-पास के गांव को खाली करने का आदेश दे दिया है. न्यूज 18 की खबर के मुताबिक, सेना ने नाथंग गांव में रहने वाले लोगों को तुरंत ही  गांव खाली करने के आदेश दिए हैं.

वैसे अब तक यह साफ़ नहीं है कि गावं को जवानों के रहने के लिए खाली किया गया है या युद्ध की आशंका के चलते ये एहतियाती कदम है. वैसे नाथंग गांव के लोगों ने इसी अंग्रेजी वेबसाइट को बताया कि पिछले कुछ दिनों में उन्होंने सेना की कई टुकड़ियों को डोकलाम की ओर बढ़ते हुए देखा हैं.

हालांकि सेना ने डोकलाम की तरफ सैनिकों के बढ़ने की खबरों को खारिज किया है. वहीं, सेना के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि यह सेना वार्षिक अभ्यास का हिस्सा है जो सितंबर में होता है, मगर इस साल जल्दी किया जा रहा हैं.

चीन कर रहा है युद्ध की तैयारी 
आपको बता दें कि, डोकलाम और आस-पास के इलाकों में चीन चुपके-चुपके युद्ध की तैयारी कर रहा है. खबर है कि डोकलाम में जहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं उससे करीब एक किलोमीटर के दायरे में चीन ने 80 टैंट लगा दिए हैं. चीनी सेना पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) की तरफ से डोकलाम में ये बड़ी तैयारी मानी जा रही है.

चीन कई बार भारत को युद्ध की धमकी दे चुका है. उसने भारत से अपने कदम पीछे हटाने को कहा है.

भारत ने सीमा पर पहली पांत में तैनात हैं 6 फुट लंबे जाट रेजिमेंट के सैनिक
फर्स्टपोस्ट की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना ने पहली पांत में छह फुट लंबे जाट रेजिमेंट के सैनिकों को खड़ा किया है. भारतीय सैनिकों को देखने के लिए चीन के छोटे सैनिकों को अपनी गर्दन खूब ऊंची ताननी होगी. रिपोर्ट के अनुसार पहली पांत के जवानों में से कुछ को मंदारिन (चीनी) भाषा आती है. वे चीनी सेना की हरकत पर नजर बनाए हुए है.