DMRC के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि: ब्लू लाइन को मिला कार्बन न्यूट्रल प्रमाण पत्र

DMRC Metro

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 अक्टूबर 2024): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की लाइन-4 (ब्लू लाइन), जो यमुना बैंक को गाज़ियाबाद के वैशाली से जोड़ती है, ने कार्बन न्यूट्रल प्रमाण पत्र प्राप्त किया है। यह दिल्ली मेट्रो के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो स्थायी शहरी परिवहन और जलवायु परिवर्तन से निपटने की दिशा में उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह प्रमाण पत्र पहले ही मेट्रो भवन और सेक्टर-50, नोएडा में स्टाफ क्वार्टर के लिए प्राप्त कार्बन न्यूट्रल प्रमाण पत्र के बाद आया है। भारत सरकार के 2070 तक शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य के अनुरूप, दिल्ली मेट्रो ने उन्नत पर्यावरणीय प्रथाओं को अपनाकर कार्बन न्यूट्रलिटी की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

दिल्ली मेट्रो ने ऊर्जा-कुशल तकनीकों, नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग, वर्षा जल संचयन, और कुशल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों जैसी कई स्थायी पहलों को अपनाकर अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम किया है।

DMRC केवल सर्टिफ़िकेशन तक सीमित नहीं है; इसका उद्देश्य अन्य शहरी परिवहन प्रणालियों को भी समान स्थायी प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करना है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन एक स्वच्छ वायु और स्थायी शहरी वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि भविष्य की पीढ़ियों को इसका लाभ मिल सके।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।