20 अफगानी सिखों को मिली भारतीय नागरिकता, CAA 2019 के तहत बने भारतीय

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 अगस्त 2024): दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने CAA 2019 (नागरिक संशोधन कानून) के तहत दी गई अर्जियों में से 20 अर्जियों को मंजूरी दी गई है। जिसमें अफगानिस्तान से आए 20 अफगानी शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिल गई है। कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका और जनरल सेक्रेटरी सरदार जगदीप सिंह काहलो के मुताबिक CAA 2019 में लाया गया था और मार्च 2024 में गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की थी कि जो लोग पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से हिंदू, सिख, पारसी, बौद्ध, जैन हैं जो भारत में आए हैं, उन्हें नागरिकता दी जाएगी। आपको बता दें कि नागरिकता प्राप्त करने के इच्छुक लोग ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसके आधार पर नागरिकता प्रदान की जाएगी।

सरदार कालका और सरदार काहलो ने बताया कि जैसे ही घोषणा हुई तभी दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने निर्णय लिया कि तुरंत प्रभाव से एक सेंटर खोला जाएगा। जिन लोगों को पंजीकरण की आवश्यकता है उन्हें सभी प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि हमने गणेश नगर में यह केंद्र खोला है। यहां बड़ी संख्या में अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए सिख धर्म के लोग निवास करते हैं। इसके लिए खालसा दीवान का भी महत्वपूर्ण सहयोग मिला जो कि अफगानी सिख बिरादरी की महत्वपूर्ण संस्था है। उन्होंने बताया कि हमने कई अर्जियां पंजीकृत की है, जिसमें अब 20 सिखों को नागरिकता मिल चुकी है।

आगे उन्होंने बताया कि जो भी कागजी कार्य हैं वो पूरा हो गया है। अब इन 20 लोगों को नागरिकता के प्रमाणपत्र मिल गए हैं। अब इन लोगों के पास भारतीय नागरिक के रूप में सभी अधिकार प्राप्त हैं और इनके बच्चों को सभी हक मिलेंगे। इनके आधार कार्ड, पासपोर्ट और अन्य सभी दस्तावेज बन जाएंगे। अबतक 400 से अधिक अर्जियां अपलोड की गई है। उन्होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि इन सभी लोगों को जल्द से जल्द भारत की नागरिकता मिले। गुरुद्वारा कमेटी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भारत सरकार के सभी अधिकारियों का बहुत बहुत धन्यवाद करते हैं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण पहल को लागू किया और पूरा सहयोग किया।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।