महाराष्ट्र में कब होंगे विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग ने क्या कहा?

रिपोर्ट: रंजन अभिषेक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 अगस्त 2024): चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दो राज्यों ( जम्मू कश्मीर और हरियाणा) में विधानभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। साथ ही महाराष्ट्र में अब तक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से संबंधित सवाल पर क्या बोले चुनाव आयुक्त

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होने से जुड़े सवालों के जवाब में चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा फिलहाल महाराष्ट्र में चुनाव नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि “पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय जम्मू-कश्मीर कोई फैक्टर नहीं था, लेकिन इस बार इस साल 4 चुनाव हैं और इसके तुरंत बाद 5वां चुनाव है। जिसमें जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली शामिल हैं। सुरक्षा बलों की आवश्यकता के आधार पर हमने 2 चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है, दूसरा फैक्टर यह है कि महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई और कई त्यौहार भी आने वाले हैं…” तो अब एक बात तो स्पष्ट है कि महाराष्ट्र में अभी विधानसभा चुनाव नहीं होंगे।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने क्या कहा

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ANI से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री बोले थे वन नेशन वन इलेक्शन, अब क्या हुआ…। दो ही राज्यों में चुनाव करवा पा रहे हैं 4 राज्यों में भी नहीं करवा पा रहे हैं। आप आज हारें या कल हारें, हार तो निश्चित है ही। उन्होंने कहा कि हम तैयार हैं और हम जीत के प्रति आश्वस्त हैं। हमने लोगों के मुद्दे उठाए हैं और लोग हमारे साथ खड़े हैं।

दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जम्मू कश्मीर में चार चरणों में मतदान होना है, 21 अगस्त को अधिसूचना जारी होगी। 18 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा, 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान और 01 अक्टूबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। वहीं 04 अक्टूबर को मतगणना होगी।

वहीं हरियाणा में एक चरण में 01 अक्टूबर को मतदान होगा और 04 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।