Delhi Metro News: मनुज सिंघल बने DMRC के निदेशक, जानें कौन हैं मनुज सिंघल

रंजन अभिषेक (संवाददाता)

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (12 जून 2024): दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर निकलकर सामने आ रही है। मनुज सिंघल ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) के नए निदेशक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) का कार्यभार संभाला है।

कौन हैं मनुज सिंघल

1994 बैच के भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) अधिकारी सिंघल के पास कई प्रमुख पदों पर लगभग तीन दशकों का बहु-विषयक अनुभव है।

निदेशक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) के रूप में मनुज सिंघल डीएमआरसी में सिविल, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल, एएफसी, टेलीकॉम, रोलिंग स्टॉक, सोलर पावर आदि सहित बुनियादी ढांचे के रखरखाव के प्रभारी होंगे।

दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक और स्नातकोत्तर मनुज सिंघल ने अपना करियर नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) से शुरू किया और उसके बाद IES के माध्यम से दूरसंचार विभाग में शामिल हो गए। वे 2006 से डीएमआरसी के साथ काम कर रहे हैं और इस पद को संभालने से पहले वे कार्यकारी निदेशक (रोलिंग स्टॉक/प्रोजेक्ट) के रूप में कार्यरत थे।

उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं/सम्मेलनों में कई तकनीकी पत्र प्रकाशित किए हैं और ‘डीएमआरसी के ऊर्जा मिश्रण’ को फिर से परिभाषित करने, ‘कोच्चि मेट्रो परियोजना (डी.सी. ट्रैक्शन सिस्टम के साथ) के लिए विद्युत कार्यों के निष्पादन’ और ‘डीएमआरसी चरण-IV परियोजना के लिए ‘लीज आधार’ पर लिफ्टों और एस्केलेटरों की खरीद को अंतिम रूप देने’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।