Delhi Water Crisis: राजधानी में जल संकट को लेकर सियासत जारी, जल मंत्री आतिशी ने एलजी पर बोला हमला

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (12 जून 2024): दिल्ली में हो रही पानी की किल्लत के बीच लगातार सियासी घमासान जारी है। दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा आम आदमी पार्टी पर दिल्ली जल संकट से जुड़े हुए गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। आरोपों के जवाब में दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी मार्लेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर, वीके सक्सेना के सभी आरोपी की सच्चाई दिल्ली की जनता के सामने रखी है।

एलजी वी के सक्सेना ने दिल्ली सरकार को घेरे में लेते हुए दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार से पूरा पानी आ रहा है, मुनक कनाल में रिपेयरिंग की जरूरत है और टैंकों से अवैध रूप से पानी भरा जा रहा है। इन्हीं कारणों से दिल्ली में पानी की कमी हो रही है।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने एलजी वीके सक्सेना के सभी आरोपों को किया खारिज

1. उन्होंने बताया कि, हरियाणा सरकार के एफिडेविट में यह दर्ज है कि, हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली को केवल 985 क्यूसेक है पानी भेजा जा रहा है।

2. मुनक कनाल की रिपेयर पर जल मंत्री ने बताया कि, मुनक कनाल में, मुनक जहां से पानी छूटता है, वहां से लेकर हैदरपुर वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट तक इन दोनों नहरों के संरक्षण के जिम्मेदारी 100% हरियाणा सरकार के हरियाणा इरिगेशन डिपार्मेंट के अंतर्गत आती है। हरियाणा सरकार जितना पानी दिल्ली सरकार को भेजती है दिल्ली सरकार द्वारा उसका पैसा दिया जाता है, लेकिन मुनक नहर से जुड़ी हुई रिपेयरिंग और संरक्षण से जुड़े सभी मामले हरियाणा इरिगेशन डिपार्मेंट के अंतर्गत आता है। ‌

3. टैंकरों से अवैध रूप से पानी चोरी के आरोप पर जल मंत्री आतिशी का कहना है कि, बवाना कांटेक्ट पॉइंट, जहां से पानी दिल्ली में आता है अगर वही से पानी कम आ रहा है इसका अर्थ है कि कम पानी हरियाणा में से ही लाया जा रहा है।

हरियाणा सरकार के आंकड़ों को देखा जाए तो 1 मई – 22 मई के बीच हरियाणा सरकार ने CLC ( Career Lined Channel ) Canal में 719 क्यूसेक पानी छोड़ा है। DSB Delhi Sub Branch (DSB) Canal में 330 क्यूसेक पानी छोड़ा है। इसका अर्थ है कि, कुल 1049 क्यूसेक पानी हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली के लिए छोड़ा गया है। अगर हम हरियाणा सरकार के आंकड़ों को गौर से देखें तो, हमें पता चलेगा कि आंकड़े 23 मई से लगातार कम होते दिखाई दे रहे हैं। दिल्ली में लोकसभा चुनाव होने तक पानी की संख्या लगातार घटती रही है। पानी की सप्लाई 719 क्यूसेक और 309 क्यूसेक से घटकर 675 क्यूसेक और 283 क्यूसेक हो गई। दिल्ली में लोकसभा चुनाव 25 मई को हुए थे, उससे पहले के चार दिनों तक हरियाणा सरकार ने दिल्ली को कम पानी सप्लाई किया। यह सभी आंकड़े हरियाणा सरकार के सुप्रीम कोर्ट एफिडेविट में मौजूद है।

जल मंत्री आतिशी ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर सवाल उठाते हुए पूछा कि अगर हरियाणा में पानी कम भरा जा रहा है तो सवाल हरियाणा के मुख्यमंत्री से पूछे जाने चाहिए, अगर हरियाणा एलिगेशन डिपार्टमेंट मुनक कनाल को ठीक नहीं कर रहा, तो इसकी जिम्मेदारी हरियाणा सरकार की बनती है। अगर हरियाणा में टैंकरों से अवैध रूप से पानी की चोरी हो रही है तो इस पर हरियाणा पुलिस को कार्यवाही करनी चाहिए।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने कहा कि, आपको पता है कि दिल्ली में किन जगहों पर अवैध रूप से पानी की चोरी हो रही है। तो दिल्ली की पुलिस अध्यक्ष होने के नाते आपको इस पर कार्यवाही करनी चाहिए। अगर आपको पता है फिर भी, अगर आप इस पर कार्यवाही नहीं करते तो हमें लगता है कि दिल्ली में अवैध रूप से पानी की चोरी हो रही है। वह आपके आशीर्वाद से हो रही। आज हमें लगता है कि दिल्ली के उपराज्यपाल, दिल्ली की जनता से इतनी नफरत करते हैं की दिल्ली पुलिस का इस्तेमाल वह दिल्ली की भलाई के लिए करना ही नहीं चाहते।

दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर लगातार सियासी घमासान जारी है, लेकिन दिल्ली के जनता की मुश्किलों को हल करने की कोई कोशिश होती नजर नहीं आ रही है। ऐसे हालातो में लगातार जनता परेशान है और यह मुश्किलों और भी बढ़ती नजर आ रही है।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। दिल्ली की विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS INDIA यूट्यूब चैनल’ को ज़रूर सब्सक्राइब करे।