दिल्ली: इंदिरा गांधी स्टेडियम में मनाया गया हिंदू नव वर्ष महोत्सव, सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ कर बनाया रिकॉर्ड

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 अप्रैल 2024): दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आज रविवार को दिल्ली भाजपा प्रदेश इकाई और दिल्ली बीजेपी मंदिर प्रकोष्ठ के तत्वाधान में हिंदू नव वर्ष का आयोजन किया गया। हिंदू नव वर्ष के आयोजन में भारी संख्या में साधु संतों के अलावा राजनीतिक जगत से जुड़े लोग और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हुए। प्रसिद्ध भजन गायक हंसराज रघुवंशी ने अपने लोकप्रिय भजनों से समा बांधा। कवयित्री अनामिका अंबर की प्रस्तुति एवं रामायण आधारित नृत्य नाटिकाओं ने लोगों का मन मोह लिया।

आयोजित हिंदू नव वर्ष कार्यक्रम में सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। समारोह स्थल पर स्थापित एक विशेष मंच पर विराजित श्रद्धेय संतजनों, महामंडलेश्वरों के सानिध्य में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, संगठन महामंत्री पवन राणा एवं मंदिर प्रकोष्ठ के संयोजक करनैल सिंह, भजन गायिका अनुराधा पौडवाल ने दीप प्रज्वलन कर समारोह प्रारम्भ किया कथावाचक संत सुधांशु जी एवं अनेक संतजनों एवं महामंडलेश्वरों की गरिमापूर्ण उपस्थिती में संतजनों की ओर से स्वामी ज्ञानांद जी महाराज ने एकत्र विशाल जनसमूह को आशीर्वाद दिया।

केन्द्रीय मंत्री पियूष गोयल, उत्तराखंड के मुख्य मंत्री पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली लोकसभा चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश धनखड़, प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, मंदिर प्रकोष्ठ संयोजक करनैल सिंह ने समारोह में एकत्र जनसमूह को सम्बोधित किया। पार्टी के सोशल मीडिया विभाग द्वारा राम मंदिर लोकार्पण पर बनाई विशेष क्लिप ने स्टेडियम को जय श्री राम के उद्घोष से गूंजा दिया।

 

पार्टी के सभी सातों संसदीय प्रत्याशियों श्री मनोज तिवारी, श्री रामवीर सिंह बिधूड़ी, सुश्री बाँसुरी स्वराज, श्रीमति कमलजीत सहरावत, श्री हर्ष मल्होत्रा, श्री योगेंद्र चंदोलिया एवं श्री प्रवीन खंडेलवाल ने कार्यक्रम मंच से लोगों का अभिनंदन किया। प्रसिद्ध कवयित्री श्रीमति अनामिका अंबर की प्रस्तुति एवं श्री रामयाण जी पर आधारित नृत्य नाटिकाओं ने लोगों का मन मोहा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इतने बड़े स्तर पर हिंदू नववर्ष मनाने के लिए दिल्ली भाजपा को बधाई दी और कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे ऐसे अवसर पर बुलाया गया है जहां इतने बड़े महानुभाव बैठे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी साधु संतों को सनातन संस्कृति का प्रहरी बताया और कहा कि यह हिंदू नव वर्ष समारोह कई मायनों में विशेष है कि इतने सारे विद्वानों का सानिध्य यहां पर प्राप्त हुआ है एवं सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ करके हम सबको आत्मिक शांति हुई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भगवान श्री राम का स्मरण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हमारा नव वर्ष हम सबको कुछ नया करने को प्रेरित करता है। पहले हिंदू नववर्ष महोत्सव को लेकर उदासीनता रहती थी जिसके प्रमुख कारण 2014 से पहले की सरकार जिन्हें हिंदुओं के किसी भी पर्व से कोई ज्यादा लगाव नहीं था लेकिन अब सनातन संस्कृति का प्रचार-प्रसार हो रहा है। भगवान श्री राम टेंट से अपने भव्य घर में पहुँच चुके है हम सबको उनके दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

पीयूष गोयल ने कहा कि मैं अभी-अभी मुंबई से आया हूं और मैं दिल्ली के अध्यक्ष श्री वीरेंद्र सचदेवा एवं उनकी पूरी टीम को बहुत बधाई देता हूं। आज का दिन बहुत ही शुभ है क्योंकि आज मुंबई में महावीर जयंती का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया गया और दिल्ली में यह माहौल देखकर कह सकते हैं कि आज पूरा देश राममय हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के विकास के साथ भारत की संस्कृति, आस्था और धरोहर को बढ़ाने का काम किया है। यह गौरव की बात है कि देश अपने युग में प्रवेश कर चुका है जो विकसित भारत अब समृद्ध भारत बनने जा रहा है।

दिल्ली भाजपा लोकसभा चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि आज स्टेडियम में साधु-संतों की गरीमामयी उपस्थिति और इतने महान मंडालेश्वरों की उपस्थिति के बाद हम कह सकते हैं कि हमें ईश्वर के साक्षात दर्शन हो गए हैं। उन्होंने कहा कि आज राम से राष्ट्र है और देव से देश है और इस राम राष्ट्र वाले देश का आनंद हमें गौरवांवित करता है।* मैं उन लोगों में से हूं जिन्होंने राम को बाबरी में भी देखा, श्री राम को टेंट में भी देखा और आज श्री राम को भव्य मंदिर में भी देखा हूं और उनका सूर्य तिलक होते हुए भी देखा है। यह बदलता हुआ भारत है जिसका अभिनंदन करते हुए हम आज हिंदू नववर्ष मना रहे हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि आज संतों का समागम हुआ है और यह देखकर अब कहा जा सकता है कि जैसे केन्द्र में रामभक्त का शासन है वैसे ही दिल्ली में भी रामभक्त का शासन होना चाहिए। पिछले 10 वर्षों में हमने अपने राष्ट्र को बदलते देखा है और देखा है कि हमारी संस्कृति हमारी परंपराएं जिन पर प्रहार होता था उस संस्कृति को संरक्षण देने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर हो, बाढ़ विभिषिका के बाद बाबा केदारनाथ के पास की व्यवस्थाओं को संवारने जैसे कामों पर हर सनातनी गौरवांवित करते हैं।

वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि 2024 का चुनाव आने वाले समय में भारत का भविष्य तय करेगा और साथ ही 2047 के विकसित भारत की नींव का पत्थर भी हम सभी रखेंगे और इसी संकल्प के साथ हम आज यहां से जाएंगे। उन्होंने सभी को संगठित होकर एक दिशा में काम करने की बात कही और कहा कि हम सभी भाग्यशाली हैं जिन्होंने भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बने है।

कार्यक्रम के संयोजक करनैल सिंह ने समारोह में आए सभी महामंडलेश्वर का स्वागत किया और कहा कि देश में सनातनियों को हम सिर्फ एक संदेश देने की कोशिश इस कार्यक्रम के माध्यम से कर रहे हैं कि जिस प्रकार से अन्य लोग अपनी संस्कृति को धूमधाम से मनाते हैं वैसे ही हम भी अपनी संस्कृति को पहचाने और समाज में हिंदू नववर्ष को लेकर लोगों में जागरुकता हो।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन दिल्ली / नई दिल्ली की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नई दिल्ली / राष्ट्रीय  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।