अश्लील कंटेंट परोसने को लेकर केंद्र सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म ब्लॉक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 मार्च 2024): सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने कई चेतावनियों के बाद अश्लील और अश्लील सामग्री के लिए 18 ओटीटी प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया है। सरकार का कहना है कि देशभर में ओटीटी प्लेटफॉर्म की 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल ब्लॉक किए गए हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने यह कार्रवाई आईटी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम सहित कई कानूनों का उल्लंघन के आधार पर किया है।

बता दें कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) द्वारा ब्लॉक किये गए 18 ओटीटी प्लेटफार्मों में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा, ट्राई फ्लिक्स, एक्स प्राइम, नियॉन एक्स वीआईपी, बेशरम, हंटर्स, रैबिट, एक्स्ट्रामूड, न्यूफ़्लिक्स, मूडएक्स, मोजफ्लिक्स, हॉट शॉट्स वीआईपी, फुगी, चिकूफ़्लिक्स, प्राइम प्ले शामिल है।

तो वहीं सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा ब्लॉक किये गए 10 ऐप्स में से सात गूगल प्ले स्टोर से और तीन ऐपल ऐप के स्टोर से हैं। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफार्म से ब्लॉक किये गए 57 अकाउंट में से फेसबुक पर 12, इंस्टाग्राम पर 17, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 16, यूट्यूब पर 12 है।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।