दिल्ली घूमना चाहते हैं आप, इन जगहों पर जाना ना भूलें | ट्यूलिप फेस्टिवल से रंगमंच तक क्या है खास

रंजन अभिषेक
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 फरवरी 2024): फरवरी महीना में वसंत के आगमन के साथ ही राजधानी दिल्ली की शामें सुरीली हो गई है। हल्की ठंड के बीच कहीं सुरों की शाम सजी है तो कहीं रंगमंच का जादू है, कहीं दस्तकारी का कमाल है तो कहीं नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल। वीकेंड से लेकर भारत रंग महोत्सव, ट्यूलिप फेस्टिवल समेत कई सांस्कृतिक कार्यक्रम दिल्लीवालों का इंतजार कर रहे हैं।

 

विश्व पुस्तक मेला

सबसे पहले आपको बताते हैं दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेला के विषय में, यहां यह भी जान लीजिए कि कौन सी किताबें कहां मिलेगी। हॉल नंबर -1 में स्पिरिचुअल किताबें मिलेगी। हॉल नंबर -2 में बिलिंगुअल किताबें ( द्विभाषी पुस्तकें) और भारत के सभी 22 भाषाओं में पुस्तकें उपलब्ध होगी। हॉल नंबर -3 किड्स जोन यानी बच्चों के लिए है। इसके अलावा वहां कैलीग्राफी, समाचार लेखन, कैरीकेचर एनिमेशन स्टोरी, डेवलपमेंट, कहानी लेखन,कला और शिल्प, खेल-गणित जैसी पुस्तकें उपलब्ध होगी। हॉल नंबर -4 में अतिथि देश के पब्लिकेशन आपको मिल जाएंगे। इस बार विश्व पुस्तक मेला में अतिथि देश सऊदी अरब है। हॉल नंबर -5 में थीम पवेलियन बनाया गया है और यहां जम्मू कश्मीर की विशेष झांकी देखने को मिलेगी।

विश्व पुस्तक मेला: प्रगति मैदान, नई दिल्ली
तिथि: 10 फरवरी से 18 फरवरी तक
समय: सुबह 11 बजे से रात्रि 8 बजे तक

प्रवेश शुल्क: बच्चों के लिए 10 रूपए एवं व्यस्कों के लिए 20 रुपए

 

विविधता का अमृत महोत्सव

राष्ट्रपति भवन में ‘विविधता का अमृत महोत्सव’ शुरू हो चुका है। इस शानदार आयोजन में संगीत है, हैंडीक्राफ्ट (हस्तशिल्प) है ,परिधान, जायका से लेकर सबकुछ है। और इस फेस्टिवल का थीम उत्तर पूर्वी थीम पर है, जो असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय और सिक्किम की संस्कृति और परंपरा को दर्शाते हैं। यहां आप फैशन शो का आनंद ले सकते हैं और साथ ही फूड कोर्ट में कई लजीज पकवान का स्वाद भी ले सकते हैं।

दिनांक: 10 और 11 फरवरी
स्थान: राष्ट्रपति भवन
समय: सुबह 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक
प्रवेश: टिकट से ( rashtrapatibhavan.gov.in)

 

ट्यूलिप फेस्टिवल

दिल्ली इन दिनों ट्यूलिप के रंगों से महक रही हैं। हॉलैंड से राजधानी लाए गए दो लाख फूल खिल चुके हैं और आपके इंतजार में हैं। इस खूबसूरती के दीदार के लिए एनडीएमसी के ट्यूलिप फेस्टिवल में जा सकते हैं। यह फेस्टिवल 10 फरवरी से शुरू होकर 21 फरवरी तक चलेगा।

समय: 10-11 फेस्टिवल
स्थान: शांतिपथ, चाणक्यपुरी
समय: सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश: निशुल्क

 

रंगमंच का रंग

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ( NSD) के भारत रंग महोत्सव में देशभर के चयनित उम्दा नाटक दिल्ली वालों के बीच है। आज खुले आसमान के नीचे अजीत कुमार झा के निर्देशन में ‘सीत बसंत’ (नटुआ नाच) और बहुमुख सभागार में 7:30 बजे पवित्रा रभा के निर्देशन में ‘सोचेंगे हम'( हिंदुस्तानी) मंच पर होगा। रविवार को चहुमुख ऑडिटोरियम में शाम 6:30 बजे मोहम्मद अली हैदर के निर्देशन में बांग्लादेश से बंगाली नाटक ‘दामेर मादर’ नाटक का मंचन होगा। इस नाट्य महोत्सव का आनंद 21 फरवरी तक ले सकते हैं।

तिथि: 10 और 11 फरवरी
स्थान: एनएसडी भवन, भगवान दास रोड, मंडी हाउस
समय: 6:30 बजे,7 बजे और 7:30 बजे

प्रवेश: टिकट से (www.brm.nsd.gov.in)

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।