वर्ल्ड बुक फेयर को लेकर दिल्ली में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 फरवरी 2024): एशिया के सबसे बड़े “विश्व पुस्तक मेला” का आयोजन आज से दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हो गया है। 10 फरवरी से शुरू हुआ पुस्तक मेला 18 फरवरी तक चलेगा। प्रगति मैदान में चलने वाले इस पुस्तक मेले में 1000 से अधिक प्रकाशक शामिल होंगे। इस बार पुस्तक मेला का अतिथि देश सऊदी अरब है। विश्व पुस्तक मेले का शुभारंभ आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया।

विश्व पुस्तक मेले में प्रत्येक दिन लगभग 25000-30,000 आगंतुकों के आने की संभावना है और सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान यह प्रति दिन लगभग 40,000 होगा। मेले के दिनों में मथुरा रोड, भैरों मार्ग, रिंग रोड, शेरशाह रोड और पुराना किला रोड पर ट्रैफिक जाम की आशंका है। आम जनता, सड़क उपयोगकर्ताओं और मोटर चालकों से अनुरोध है कि वे परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए इन सड़कों से बचें/बायपास का उपयोग करें।

गेट नंबर 5-बी, 6, 7, 8 और 9 से आगंतुकों का प्रवेश नहीं होगा। आगंतुकों के लिए प्रवेश गेट नंबर 4 और 10 से होगा।प्रदर्शकों के लिए प्रवेश गेट नंबर 1, 5 बी और 10 से होगा।

विश्व पुस्तक मेले में आम लोगों की एंट्री पांच नंबर गेट से होगी आम लोगों के लिए ₹20 शुल्क का टिकट रखा गया है। स्कूली छात्रों को पुस्तक मेले में फ्री एंट्री मिलेगी इसके लिए छात्रों को स्कूल का आईडी कार्ड दिखाना होगा। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए पुस्तक मेले में प्रवेश के लिए निशुल्क व्यवस्था की गई है। पुस्तक मेले का टिकट आईटीपीओ के वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर भी विश्व पुस्तक मेले का टिकट उपलब्ध है। प्रगति मैदान के एंट्री द्वार पर कोई भी फिजिकल टिकट की व्यवस्था नहीं की गई है।

यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जाएंगे। मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर किसी भी वाहन को कहीं भी रुकने या पार्क करने की अनुमति नहीं होगी। शेरशाह रोड, पुराना किला रोड, भगवान दास रोड और तिलक मार्ग पर आगंतुकों के किसी भी वाहन को पार्क करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।।

 

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।