ममता बनर्जी के बयान पर राजनीति गरमाई! जानें पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 जनवरी 2024): पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने बुधवार को ऐलान किया कि उनकी पार्टी राज्य में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस बयान के बाद राजनीति गरमा गई है। इस पर पक्ष-विपक्ष के नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं।

केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि “ये INDIA गठबंधन नहीं है, ये घमंडिया गठबंधन है। एक तरफ राम लला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा हो रही थी। दूसरी तरफ असम में लाठियां और पत्थर चल रहे थे। पूरी असलियत जनता के सामने आ गई है।”

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि “ममता बनर्जी INDIA गठबंधन की सबसे वरिष्ठ नेता हैं। हम आदरपूर्वक कह रहे हैं कि, यदि आपके मन में कोई चिंता है तो हम प्रयास करेंगे और हम चर्चा करके उसे सुलझा लेंगे। शायद कुछ मुद्दे होंगे। वो ग़लतफ़हमी शायद हमारी तरफ़ से भी हुई है… हम उस चिंता को दूर करने के लिए तैयार हैं। ममता बनर्जी का उद्देश्य बंगाल में भाजपा की सीटें कम करना है और हमारा उद्देश्य भी भाजपा की सीट कम करना है। आख़िरकार यह एक साथ आ जाएगा।”

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “वे(कांग्रेस) भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे हैं और मुझे लगता है कि INDIA गठबंधन के बीच उन्हें खुद न्याय मिल पाना बहुत मुश्किल है। मैं पश्चिम बंगाल और पंजाब के मुख्यमंत्री के बयान से आश्चर्यचकित नहीं हूं। वे(INDIA गठबंधन) केवल भाजपा का विरोध करने के लिए हैं और INDIA गठबंधन का प्रत्येक नेता प्रधानमंत्री बनना चाहता है। इसके अलावा उनके पास न कोई योजनाएं हैं और न ही भारत के लिए कोई दृष्टिकोण है।”

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि “INDIA गठबंधन के भागीदारों के बीच अलग-अलग सोच हो सकती है… जिसने जो कुछ भी कहा होगा मैंने सब देखा सुना है लेकिन मैं ऐसा मानता हूं कि अंत में सब बैठकर बात करेंगे और सारी बातें हल हो जाएंगी। INDIA गठबंधन एकजुटता और मजबूती से मैदान में उतरेगा।”

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि ” INDI गठबंधन पहले से ही एक गैर-स्टार्टर गठबंधन था। ये कभी गठबंधन नहीं था और न कभी गठबंधन रहेगा। कागज पर भी इनका गठबंधन नहीं है। जो लोग आपस में रोज लड़ते रहते हैं ऐसे पार्टी का गठबंधन कैसे हो सकता है? इनको गठबंधन कहना ही गलत है।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि “कांग्रेस पार्टी के साथ मेरी कोई चर्चा नहीं हुई। मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे। मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि देश में क्या किया जाएगा लेकिन हम एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी हैं और बंगाल में हैं। हम अकेले ही भाजपा को हरा देंगे। मैं INDIA गठबंधन का हिस्सा हूं। राहुल गांधी की न्याय यात्रा हमारे राज्य से गुजर रही है लेकिन हमें इसके बारे में सूचित नहीं किया गया है।”