क्या 16 अप्रैल को दिल्ली में होंगे लोकसभा चुनाव? दिल्ली CEO ने वायरल पत्र पर दिया स्पष्टीकरण

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 जनवरी 2024): क्या 16 अप्रैल को दिल्ली में लोकसभा चुनाव होंगे। दिल्ली में चुनाव अधिकारी की ओर से जारी एक पत्र के बाद सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से फैली। बात इतनी बढ़ गई कि इस बारे में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से स्पष्टीकरण देना पड़ा। दिल्ली चुनाव अधिकारी की तरफ से जारी एक पत्र में अटकलें लगाई जा रही थी कि 16 अप्रैल को लोकसभा चुनाव की तारीख हो सकती है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकसभा चुनाव 2024 से संबंधित गतिविधियों की तैयारी और समापन से जुड़े पत्र को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पत्र में 16 अप्रैल, 2024 की तारीख का उल्लेख केवल चुनाव अधिकारियों के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के ‘संदर्भ’ के लिए किया गया है।

दिल्ली सीईओ ने एक बयान जारी कर अपने स्पष्टीकरण में कहा है कि कुछ मीडिया प्रश्न सीईओ कार्यालय, दिल्ली द्वारा जारी दिनांक 19/01/2024 के एक पत्र का हवाला देते हुए आ रहे हैं, जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि क्या 16/04/2024 लोकसभा चुनाव 2024 के लिए संभावित मतदान का दिन है। इस संबंध में, यह स्पष्ट किया जाता है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले, चुनाव से संबंधित बड़ी संख्या में गतिविधियों की योजना बनाना और उन्हें पूरा करना आवश्यक है। ईसीआई प्लानर ऐसी सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों को सूचीबद्ध करता है और उन गतिविधियों को शुरू करने और पूरा करने के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में काल्पनिक मतदान तिथि के संदर्भ में आरंभ तिथि और समाप्ति तिथि प्रदान करता है।

उन्होंने आगे कहा, चूंकि अधिकांश गतिविधियां सभी जिला चुनाव अधिकारियों/रिटर्निंग अधिकारियों के स्तर पर की जानी हैं, ताकि चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों को समय पर शुरू करने और पूरा करने के लिए उन्हें संवेदनशील बनाया जा सके। इस संबंध में ही सीईओ दिल्ली के कार्यालय ने एक लेटरजारी किया है। इसमें सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिनांक 19.01.2024 का पत्र, जिसमें 16.04.2024 को आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 से संबंधित गतिविधियों की अग्रिम योजना, तैयारियों और समापन के उद्देश्य से एक अस्थायी मतदान तिथि के रूप में दर्शाया गया है। इसलिए, पत्र में अस्थायी मतदान तिथि के रूप में उल्लिखित दिनांक 16.04.2024 केवल चुनाव अधिकारियों के लिए ईसीआई के चुनाव योजनाकार के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के संदर्भ के लिए थी और इसका चुनाव के वास्तविक कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ता है जिसे ईसीआई द्वारा उचित समय पर घोषित किया जाएगा।