केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन को ठहराया सही, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर बताएं फायदे

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 नवंबर 2023): दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन को सही ठहराते हुए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है। केजरीवाल सरकार ने दायर हलफनामे में एक साइंटिफिक स्टडी का हवाला देते हुए कहा है कि इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे सड़कों पर भीड़भाड़ कम हुई है। सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल में बढ़ोतरी हुई है और ईंधन की खपत की 15 फीसदी कम हुई है।

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि विश्लेषण के अनुसार, ऑड-ईवन योजना की अवधि के दौरान वाहन किलोमीटर यात्रा (वीकेटी) में लगभग 6% की कमी आई, जो कि 37.80 लाख वाहन – किमी/दिन थी। दिल्ली सरकार का कहना है कि शहर में ऑड-ईवन योजना के दौरान वाहन किलोमीटर कम चलने से ईंधन की खपत भी कम होगी। दिल्ली सरकार ने एक हलफनामे के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अनुमान लगाया गया है कि ऑड-ईवन योजना कार्यान्वयन के दौरान औसत दिन ईंधन की खपत में लगभग 15% की कमी आई थी।

डीआईएमटीएस रिपोर्ट के निष्कर्ष ने मोटे तौर पर वाहनों द्वारा योगदान किए गए वायु प्रदूषण में कमी के सकारात्मक प्रभाव का संकेत दिया, इसके अलावा दिल्ली की सड़कों पर भीड़भाड़ में कमी के साथ-साथ ऑड-ईवन ड्राइव की अवधि के दौरान सार्वजनिक परिवहन की हिस्सेदारी में वृद्धि हुई। बता दें कि वायु गुणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुंचने के बाद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू करने का ऐलान किया था।