G20 शिखर सम्मेलन का पहला सेशन संपन्न, “वन अर्थ ” पर हुई चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 सितंबर 2023)

जी20 शिखर सम्‍मेलन की आधिकारिक शुरुआत हो गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का यह समय दुनिया को नई दिशा दिखाने वाला समय है। बरसों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही है। हमें मानवता वादी केंद्रित होकर इन समस्याओं को सुलझाना है। हमें पूरा विश्‍वास है कि मिलकर हम इन समस्‍याओं को सुलझा लेंगे। इस दौरान शिखर सम्मेलन का पहला सत्र शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ के प्रमुख को अपनी सीट लेने के लिए आमंत्रित किया।
“सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास की अवधारणा” करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत भाषण के साथ जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई। पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए देश का नाम लेते समय ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया। पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, “कोविड-19 महामारी के बाद दुनिया विश्वास की कमी से जूझ रही है तथा युद्ध ने इसे और गहरा कर दिया है। हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जब सदियों पुरानी समस्याएं जवाब मांग रही हैं, हमें मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की जरूरत है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ की अवधारणा दुनिया का मार्गदर्शन कर सकती है।”

जी20 शिखर सम्मेलन का पहला सेशन पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “समिट में पहले दिन पहले सेशन में वन अर्थ सब्जेक्ट पर चर्चा हुई। मानव का विकास आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, जिस पर भारतीय संस्कृति ने हमेशा जोर दिया है। भारत ने LiFE मिशन जैसी पहल पर काम किया है। ग्रीन ग्रिड पहल शुरू की है। एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड, सौर ऊर्जा के इस्तेमाल, प्राकृतिक खेती और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रोत्साहित किया।”

G20 समिट के पहले सेशन में ‘वन अर्थ’ पर चर्चा हुई। अब दोपहर 3 बजे से दूसरे सत्र की शुरुआत होगी।
दूसरे सत्र में ‘वन फैमिली’ पर बात होगी। पीएम मोदी इस वक्त द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं। ब्रिटेन के पीएम से द्विपक्षीय बातचीत के बाद जापान और जर्मनी के प्रमुख से बात करेंगे।