ITS कॉलेज, गाजियाबाद में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान का हुआ आयोजन

हमारे देश के स्वतंत्रता के 76वें वर्ष पूरे करने के उपलक्ष्य में आई0टी0एस0 कॉलेज, गाजियाबाद ने दिनांक 9 अगस्त से 15 अगस्त, 2023 तक ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान मनाने के लिए 7 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान भारत के माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के रूप में देश-भर में चलाया गया है।

‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान की परिकल्पना 9 अगस्त, 2023 से आजादी का अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम के रूप में की गई है। यह उन वीरों और वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है।

इस अवसर पर आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज के बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस पाठ्यक्रम के छात्रों एवं आई0टी0एस0 इन्सटिट्यूट ऑफ हेल्थ एण्ड एलाइड सॉईसेज के एन0एस0एस स्वयंसेवकों ने आज के युवाओं में देशभक्ति कीे भावना पैदा करने और उन्हें पेडों के महत्व और भावी पीढ़ी की भलाई के लिए पर्यावरण को बचाने की आवश्यकता का एहसास कराने के लिए बहुत ही उत्साहपूर्वक भाग लिया।

इस अवसर पर संस्थान द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें दिनांक 7 दिवसीय सप्ताह के दौरान संस्थान के एन0एस0एस0 स्वयंसेवकों, फैकल्टी एवं छात्रों द्वारा ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये सोशल मीडिया अभियान चलाया गया। इसके साथ ही दिनांक 11 अगस्त से 14 अगस्त, 2023 को मनकी, सुल्तानपुर, फॉर्च्यून रेजीडेंसी और लोनी में भी लोगों को इस अभियान के बारे में जागरूक किया गया। इसके साथ ही सुल्तानपुर के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए एक ड्राइंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
इसके साथ ही इस अभियान के दौरान एन0एस0एस0 टीम के सदस्यों और आई0टी0एस0 इन्सटिट्यूट ऑफ हेल्थ एण्ड एलाइड साईसेज के शिक्षकगणों द्वारा वृक्षारोपण किया गया जिसमें वृक्षों की रक्षा के बारे में अभियान चलाते हुए आस-पास के विभिन्न क्षेत्रों एवं संस्थान की डेंटल ओ0पी0डी0 में आने वाले सभी मरीजों को जागरूक करने के लिए एक प्रेरणादायक नुक्कड नाटक का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें संस्थान के सभी बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया तथा अंत में विजेताओं को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इसके साथ ही आई0टी0एस0 इन्स्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एण्ड एलाइड साइंसेज प्रिंसिपल, डॉ0 सी0एस0 राम ने छात्रों को पंच प्रण की शपथ दिलाई। नृत्य प्रदर्शन, नाटक, गायन प्रदर्शन सहित एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम ने मन पर अमिट छाप छोडी और भावी पीढ़ियों को भारत की पोषित विरासत की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा ने एन0एस0एस0 इकाई के स्वयंसेवकों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी और समाज की बेहतरी की दिशा में किए जाने वाले सभी कार्यों के लिए टीम को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।