CJI डॉ डीवाई चंद्रचूड़ और SCBA के अध्यक्ष विकास सिंह के बीच हुई तीखी बहस, सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने मांगी माफी

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (02 मार्च 2023)

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डॉ डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह के बीच गुरुवार को तीखी बहस हुई। दरअसल चैंबर्स ब्लॉक में वकीलों के लिए सुप्रीम कोर्ट को आवंटित की गई 1.33 एकड़ भूमि को परिवर्तित करने के लिए दायर याचिका को सूचीबद्ध करने के संबंध में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डॉ डीवाई चंद्रचूड़ एवं वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह के बीच तीखी बहस हुई।

बता दें कि यह मामला काफी लंबे समय से विवाद में है और इसको तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए एडवोकेट सिंह ने CJI को एक पत्र भी लिखा था। पत्र के जरिए सीनियर एडवोकेट विकास सिंह ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि SCBA को सामान्य वादी के रूप में व्यवहार नहीं किए जाने और उचित महत्व ना देकर अनुचित व्यवहार किए जाने के कारण विरोध का सहारा लेने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

लेकिन आज जब एडवोकेट सिंह को इस मामले की तत्काल सूची नहीं मिली तो वह CJI के साथ तीखी बहस करने लगे और कहा कि वह इस मामले को न्यायाधीशों के निवासियों तक नहीं ले जाना चाहते हैं।

सीजेआई डॉ डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि: “क्या यह व्यवहार करने का तरीका है? मैं इस तरह से नहीं डरूंगा। बैठ जाओ”

आगे डॉ डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा: “कृपया अपनी आवाज ना उठाएं। यह SCBA के अध्यक्ष के रूप में व्यवहार करने का तरीका नहीं है।आप सुप्रीम कोर्ट को आवंटित भूमि को बार को देने के लिए कह रहे हैं। मैंने अपना निर्णय लिया है। इसे 17 तारीख को लिया जाएगा और पहले बोर्ड पर नहीं होगा।”

इस पर एडवोकेट सिंह ने कहा: “सिर्फ इसलिए की बार कुछ नहीं करता है, इसका मतलब यह नहीं कि इसे हल्के में लिया जाना चाहिए। मैं इसके लिए दृढ़ता से महसूस करता हूं। 20 साल से वकील चैंबर आवंटित किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।”

सीजेआई डॉ डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा: “मिस्टर सिंह, मैं भारत का चीफ जस्टिस हूं। मैं लंबे समय तक बेंच में रहा हूं। मैंने कभी भी बार के सदस्यों से खुद को परेशान नहीं होने दिया और मैं अपने कार्यकाल के अंतिम दो वर्षों में ऐसा नहीं होने दूंगा। आपको सामान्य वादी के रूप में व्यवहार करना चाहिए। कृपया मेरे हाथ को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर ना करें जो आप नहीं चाहते।”

सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल और एनके कौल ने मांगी माफी

इस पूरे मामले पर सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल और नीरज किशन कौल ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डॉ डीवाई चंद्रचूड़ और एडवोकेट विकास सिंह के बीच हुई बहस पर खेद व्यक्त किया।

सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने कहा: “आज सुबह जो हुआ उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। मुझे नहीं लगता कि बार को मर्यादा लांघनी चाहिए। हम सभी माफी मांगते हैं।”

सीनियर एडवोकेट एनके कौल ने कहा: “हम सभी संयुक्त रूप से माफी मांगते हैं। हम बहुत दुखी हैं। जो हुआ उससे हम समान रूप से पीड़ा और आहत महसूस करते हैं।”

इस पूरे मामले को लेकर टेन न्यूज की टीम ने SCBA के अध्यक्ष एडवोकेट विकास सिंह से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन संपर्क नहीं हो सका है। संपर्क होने के बाद खबर को अपडेट की जाएगी।।